Thursday, July 4, 2024
HomeLatest NewsBaghpat News : कुत्ते टॉमी की तेरहवीं पर हवन और ब्रह्म भोज...

Baghpat News : कुत्ते टॉमी की तेरहवीं पर हवन और ब्रह्म भोज का आयोजन बना चर्चा का विषय

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज), Baghpat News : इंसान की मौत के बाद उनके परिजन इंसान की आत्मा की शांति के लिये तेरहवीं और ब्रह्म भोज का आयोजन करते हैं। बागपत के बिजरोल गांव में एक कुत्ते टॉमी की मौत के बाद गांव वालों ने मिल कर उसकी आत्मा की शान्ति के लिए शांति यज्ञ और ब्रह्म भोज का आयोजन किया।

शांति यज्ञ और ब्रह्म भोज कराया गया आयोजन

यूं तो यदा कदा इंसानों के अलावा भी जानवरो की मौत के बाद कुछ पशु प्रेमी अपने द्वारा पाले गए जानवर से लगाव के चलते उसकी आत्मा की शांति हेतु अंतिम रस्में करता है। लेकिन बागपत में एक गली के कुत्ते की मौत पर पूरे गांव के लोगो ने मिल कर ‘टॉमी उर्फ मुन्ना’ की आत्मा की शांति के लिये शांति यज्ञ किया और उसके बाद ब्रह्म भोज कराया।

अपनी जिंदगी बचाने वालो के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया

दरअसल टॉमी उर्फ मुन्ना पूरी गली का ही लाडला था और पूरे मोहल्ले की हिफाज़त करता था। करीब बारह वर्ष की आयु में टॉमी उर्फ मुन्ना का देहांत 6 अगस्त को हो गया था। टॉमी की मौत के बाद गांव वालों ने टॉमी उर्फ मुन्ना की आत्मा की शांति के लिए सभी अंतिम क्रियाएं की। इस क्रम में आज टॉमी उर्फ मुन्ना की तेरहवीं आयोजित की गई। गांव वालो का कहना है कि टॉमी की अच्छाइयों के कारण पूरा गांव उसे आज याद कर रहा है। एक दिन का ही था टॉमी जब वो अनाथ हो गया था टॉमी को मोहल्ले वालों ने पाला और टॉमी ने भी अपनी जिंदगी बचाने वालो के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया। टॉमी की मौत के बाद पूरा गांव दुखी है।

Read more: “मेरी माटी-मेरा देश” अभियान की शुरुआत, छात्रों ने भरे अमृत कलश, इसी अभियान के तहत मनाएंगे आजादी का पर्व

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular