Sunday, July 7, 2024
HomeBreaking NewsOscar Award : जिस ऑस्कर ट्रॉफी के लिए होते हैं करोड़ों खर्च,...

Oscar Award : जिस ऑस्कर ट्रॉफी के लिए होते हैं करोड़ों खर्च, जानिए उसमे कैसे होता है फिल्मों का चयन,क्या होती है पूरी प्रक्रिया

- Advertisement -

इंडिया न्यूज: (The Oscar trophy for which crores are spent, know how films are selected in it, what is the whole process): ऑस्‍कर अवार्ड वि‍श्व में फि‍ल्‍म उद्योग जगत के सबसे अधि‍क लोकप्रि‍य, चर्चि‍त और प्रति‍ष्ठि‍त पुरस्‍कार है। इनकी शुरुआत 1929 में हुई थी। इन्‍हें ऑस्‍कर नाम बाद में दि‍या गया पहले ये एकेडमी अवार्ड्स के नाम से जाने जाते थे। ये फिल्म जगत का सबसे बड़ा अवॉर्ड है।

खबर में खासः-

  • ऑस्‍कर अवार्ड शुरुआत 1929 में हुई
  • ऑस्कर अवॉर्ड्स का इतिहास
  • कब दिया गया पहला ऑस्कर अवॉर्ड्स
  • कौन- कौन सी फिल्में ऑस्कर के लिए चुनी जाती है
  • कैसी फिल्में को ऑस्कर के लिए चुना जाता है

ऑस्कर अवॉर्ड्स का इतिहास

बता दें की सबसे पहला ऑस्‍कर अवार्ड समारोह 16 मई 1929 को आयोजित किया गया था। यह वर्ल्ड का सबसे प्रमुख पुस्सकार समारोह में से एक है। जहां पहला पुस्सकार समारोह 1927-28 की फिल्म की उपलब्धियों को सम्मानित करने के लिए हॉलीवुड में होटल रुज बेंट में आयोजित किया गया था। वहीं इसे अमेरिका की एकेडमी ऑफ़ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेस फिल्म निर्देशकों, एक्टर, राइटर जैसे फिल्म जगत से जुड़े प्रोफेशनल्स को उनके बेहतरीन काम को सम्मानित करने के लिए दिया जाता है। जहां इन अवॉर्ड्स को 1927 में उस समय के मोशन पि‍क्चर्स इंडस्ट्री के 36 सबसे प्रतिष्ठि‍त लोगों ने शुरू किया था। 1927 की शुरुआत में एम जी एम स्टूडियो के हेड लुइस बी मेयर, मेयर और उनके तीन गेस्ट्स एक्टर कॉनरेड नागेल, डायरेक्टर फ्रेड निबलो और प्रोड्यूसर फीड बीटसोन ने पूरे फि‍ल्म उद्योग को फायदा देने के लिए संगठन बनाने की योजना बनाई।

कब दिया गया पहला ऑस्कर अवॉर्ड्स

बता दें की सबसे पहला एकेडमी अवार्ड्स समारोह हॉलीवुड रूजवेल्टू होटल में हुआ था और 16 मई 1929 को होटल के ब्लॉसम रूम में 270 लोग डिनर के लिए शामिल हुए थे। ये एक पेड इवेंट था। जिसके टिकट की  कीमत 5 डॉलर थी। आपको बता दें 1929 में दिये गए ये अवॉर्ड 1927-1928 तक बनी फिल्मों से जुड़े 15 लोगों को दि‍ए गए थे।

कौन- कौन सी फिल्में ऑस्कर के लिए चुनी जाती है

दरअसल ऑस्कर की ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार कोई भी मोशन फिल्म जो अमेरिका के 6 मेट्रोपॉलिटन क्षेत्रों लॉस एंजिल्स,  न्यूयॉर्क, शिकागो, इलिनोयस,  मियामी, फ्लोरिडा और अटलांटा, जॉर्जिया, में से कम से कम एक जगह कमर्शियल सिनेमागरों में दिखाई गई हो और फिल्म 40 मिनट से ज्यादा बड़ी होनी चाहिए।

कैसी फिल्में को ऑस्कर के लिए चुना जाता है

अपको बता दें की ऑस्कर अवार्ड में विदेशी भाषा की सर्वश्रेष्ठ फिल्म नाम से एक कैटेगरी होती है। जहां इस कैटेगरी में ऑस्कर एकेडमी दुनियाभर में बनने वाली फिल्मों को आमंत्रित करती हैं। बता दें की हमारे देश से भी हर साल ऑस्कर के लिए फिल्मों को भेजा जाता है।

वहीं भारत में फिल्मों को फिल्मों को सेलेक्ट करने की जिम्मेदारी फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया की कमेटी की होती है। नियम के मुताबिक वही फिल्म ऑस्कर में भेजी जा सकती है जो पिछले एक साल के दौरान देश के किसी सिनेमाहॉल में रिलीज हुई हो। इसके साथ ही फिल्म देश की किसी भी आधिकारिक भाषा में होनी चाहिए, लेकिन उसके सबटाइटल्स अंग्रेजी में होना जरूरी होता है। इन शर्तों को पूरा करने वाली फिल्म को ही ऑस्कर एंट्री के तौर पर देश की तरफ से लिए भेजा जाता है।

ये भी पढ़ें- UP Weather Update: यूपी के इन इलाकों में इस हफ्ते हो सकती है बारिश, न्यूनतम तापमान में हो रही है बढ़ोतरी, जानिए कैसा रहेगा आज का मौसम

 

 

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular