Friday, July 5, 2024
HomeBreaking NewsPetrol-Diesel Price: पेट्रोल और डीजल के दाम होंगे कम! जानें कितना होगा...

Petrol-Diesel Price: पेट्रोल और डीजल के दाम होंगे कम! जानें कितना होगा कम

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Petrol-Diesel Price: नई दिल्ली। केंद्र सरकार आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर लोगों को बड़ी राहत देने की तैयारी में है। सूत्रों की मानें तो जल्द ही पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बड़ी कटौती हो सकती है. बताया जा रहा है कि पेट्रोलियम मंत्रालय पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 10 रुपये प्रति लीटर की कटौती करने पर विचार कर रहा है. कीमत में कटौती का कुछ हिस्सा तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) से आएगा। कीमतें कम करने के लिए वित्त मंत्रालय के पास अलग-अलग विकल्प तैयार हैं.

सूत्रों का कहना है कि वित्त मंत्रालय ने पेट्रोल-डीजल की कीमतें कम करने के लिए अलग-अलग ड्राफ्ट प्रधानमंत्री कार्यालय को भेजे हैं. इस पर सिर्फ पीएम की मंजूरी का इंतजार है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों की बात करें तो ब्रेंट क्रूड की कीमत 78.71 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर पहुंच गई है। देश में इनकी कीमतें भी मूलतः अंतरराष्ट्रीय कीमतों पर निर्भर करती हैं। केंद्र सरकार की ओर से पेट्रोल और डीजल पर काफी एक्साइज ड्यूटी भी लगाई जाती है. साथ ही राज्य सरकारें इनकी कीमतों पर वैट लगाती हैं।

क्या है पेट्रोल-डीजल की मौजूदा कीमत?

देश की राजधानी दिल्ली में फिलहाल एक लीटर पेट्रोल की कीमत 96.72 पैसे है. जबकि राजस्थान में यह 109.34 रुपये में उपलब्ध है. हरियाणा में एक लीटर पेट्रोल 97.31 रुपये, यूपी में 97.05 रुपये और पंजाब में 98.45 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. डीजल की बात करें तो दिल्ली में यह 89.62 रुपये प्रति लीटर, यूपी में 90.16 रुपये, पंजाब में 88.57 रुपये और हरियाणा में 90.16 रुपये प्रति लीटर की दर से उपलब्ध है। अगर पेट्रोल-डीजल के दाम कम होते हैं तो इससे लोगों को बड़ी राहत मिलेगी.

Also Read:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular