Monday, July 1, 2024
Homeउत्तर प्रदेशअयोध्याPM Modi Ayodhya Visit: आज PM मोदी का अयोध्या दौरा, अयोध्या एयरपोर्ट...

PM Modi Ayodhya Visit: आज PM मोदी का अयोध्या दौरा, अयोध्या एयरपोर्ट सहित कई परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

- Advertisement -

India News, (इंडिया न्यूज), PM Modi Ayodhya Visit: अयोध्या में 22 जनवरी को भव्य राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह होने जा रहा है। इस खौस मौके से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानि  शनिवार (30 दिसंबर) को पुनर्विकसित (फिर से विकसित किए गए) रेलवे स्टेशन और एक नए हवाई अड्डे का उद्धाघन करने के लिए आज अयोध्या पहुंचने वाले हैं।

उन्हें लेकर खास तैयारिया अयोध्या में की गई है। पीएम मोदी के स्वागत के लिए कह सकते हैं कि अयोध्या तैयार है। पीएम यहां एक सार्वजनिक कार्यक्रम में भी शीरकत करेंगे। जहां 15,700 करोड़ रुपये से ज्यादा की कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करने वाले हैं। इसके बारे में पीएम मोदी ने शुक्रवार ने (29 दिसंबर) को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक पोस्ट के माध्यम से जानकारी दी है।

वर्चुअली तैयारियों का जायजा

आज के अपने दौरे के बारे में बात करते हुए पीएम कहते हैं कि ‘घने कोहरे के कारण वह गुरुवार को अयोध्या नहीं जा सके और वर्चुअली तैयारियों का जायजा लिया है। भगवान श्री राम की नगरी अयोध्या में विश्वस्तरीय इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास, कनेक्टिविटी में सुधार और यहां की समृद्ध विरासत के संरक्षण के लिए हमारी सरकार कृतसंकल्प है।

इसी दिशा में कल नवनिर्मित एयरपोर्ट और पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करूंगा। इसके साथ ही कई और विकास परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास का भी सौभाग्य मिलेगा, जिनसे अयोध्या और यूपी सहित देश के कई क्षेत्रों के मेरे परिवारजनों का जीवन आसान होगा।’

अमृत भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी 

इसी बीच पीएम मोदी देश में सुपरफास्ट ट्रेन अमृत भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। अमृत भारत ट्रेन रेल यात्रियों के लिए सुंदर और आकर्षक डिजाइन वाली सीटें, बेहतर सामान रैक, उपयुक्त मोबाइल धारक के साथ मोबाइल चार्जिंग पॉइंट, एलईडी लाइट, सीसीटीवी, सार्वजनिक सूचना प्रणाली जैसी बेहतर सुविधाएं देने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 नई अमृत भारत ट्रेनों दरभंगा-अयोध्या-आनंद विहार टर्मिनल अमृत भारत एक्सप्रेस और मालदा टाउन-सर एम. विश्वेश्वरैया टर्मिनस (बेंगलुरु) अमृत भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे।

नई वंदे भारत ट्रेनों की शुरुआत

इसके अलावा पीएम मोदी 6 नई वंदे भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाएंगे। इनमें श्री माता वैष्णो देवी कटरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस, अमृतसर-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस, कोयम्बटूर-बैंगलोर कैंट वंदे भारत एक्सप्रेस, मैंगलोर-मडगांव वंदे भारत एक्सप्रेस, जालना-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस और अयोध्या-आनंद विहार टर्मिनल वंदे भारत एक्सप्रेस शामिल हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में रेल बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए 2300 करोड़ रुपये की तीन रेल परियोजनाओं को भी जारी करने जा रहे हैं। इनमें रूमा चकेरी-चंदेरी तीसरी लाइन परियोजना शामिल है।

सुबह 10 PM अयोध्या में

पीएम के सुबह 10 बजे के आसपास हवाई अड्डे पर उतरने की संभावना है जिसके बाद वह अयोध्या धाम जंक्शन जाएंगे, जहां वह पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे। एयरपोर्ट से रेलवे स्टेशन तक उनकी यात्रा रोड शो के रूप में होगी, जहां वह अयोध्या के लोगों का अभिवादन स्वीकार करेंगे।

प्रशासन ने गुरुवार को हाल ही में पुनर्विकसित राम पथ के दोनों किनारों और हवाई अड्डे से रेलवे स्टेशन तक पीएम के मार्ग पर पड़ने वाली अन्य सड़कों पर अस्थायी लकड़ी के बैरिकेड लगाने का काम शुरू कर दिया था।

नवनिर्मित हवाई अड्डे का उद्घाटन

इसके बाद पीएम हवाई अड्डे पर लौटेंगे, नवनिर्मित हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे और बाद में एक रैली को संबोधित करेंगे, जहां वह 15,700 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को समर्पित करेंगे। इसमें से 11,100 करोड़ रुपये की परियोजनाएं अयोध्या में नागरिक सुविधाओं के सुधार और विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे के विकास के लिए हैं। बाकी परियोजनाएं राज्य के बाकी हिस्सों के लिए हैं। वह दो नई अमृत भारत और छह नई वंदे भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाएंगे।

फूलों से सजा शहर 

भारी सुरक्षा तैनाती के बीच शहर को फूलों, भित्तिचित्रों और विषयगत सजावटी स्तंभों से सजाया गया है। लगभग एक घंटे तक चलने वाली रैली में लगभग 1.5 लाख लोगों के जुटने की उम्मीद है, जिसके बाद पीएम अयोध्या से प्रस्थान करेंगे।

ALSO READ: 

Ram Mandir: वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के साथ ‘आत्मनिर्भर’ होगा श्री राम मंदिर, बुजुर्ग और दिव्यांग श्रद्धालुओं के लिए भी विशेष सुविधाएं 

Varanasi: श्री राम मंदिर निर्माण के लिए भिखारियों ने दिखाई आस्था, किया 4 लाख का दान

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular