Thursday, July 4, 2024
HomeLatest Newsतीन तलाक खत्म- 370 हटाया, G20 की अध्यक्षता कर विश्व में बढ़ा...

तीन तलाक खत्म- 370 हटाया, G20 की अध्यक्षता कर विश्व में बढ़ा भारत का सम्मान, लोकसभा में बोले PM मोदी

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), PM Modi Live : आज बजट सत्र का आखिरी दिन है और सुबह 11 बजे लोकसभा की शुरुआत राम मंदिर निर्माण के धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के साथ हुई। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा को संबोधित कर रहे हैं। लोकसभा में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, ये पांच साल देश में रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म के थे। ऐसा बहुत कम होता है कि रिफॉर्म और परफॉर्म दोनों हो और हम अपनी आंखों के सामने बदलाव देख सकें… देश 17वीं लोकसभा के माध्यम से इसका अनुभव कर रहा है और मेरा दृढ़ विश्वास है कि देश 17वीं लोकसभा को आशीर्वाद देना जारी रखेगा।

PM मोदी ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा..

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आप हमेशा मुस्कुराते रहते थे। आपकी मुस्कान कभी फीकी नहीं पड़ी। आपने कई मौकों पर संतुलित और निष्पक्ष तरीके से इस सदन का मार्गदर्शन किया, इसके लिए मैं आपकी सराहना करता हूं। गुस्से, आरोप-प्रत्यारोप के क्षण आए लेकिन आपने धैर्यपूर्वक स्थिति को नियंत्रित किया और सदन चलाया और हमारा मार्गदर्शन किया। इसके लिए मैं आपका आभार व्यक्त करता हूं।

हम ने अनुच्छेद-370 खत्म किया : पीएम मोदी

लोकसभा में पीएम मोदी ने कहाक कि 17 वीं लोकसभा के माध्यम से कई काम पूरे हुए। अनेक पीढियों ने एक संविधान इसके लिए सपना देख था, लेकिन हर पल संविधान में वो दरार दिखाई देती थी। इसी सदन ने अनुच्छेद 370 हटाकर संविधान के पूर्ण रूप का प्रगतिकरण हुआ। जम्मू कश्मीर के लोगों को न्याय से वंचित रखा गया था। आज उन्हें भी न्यााय मिल रहा है। उन्होंने कहा कि हमने आतंकवाद के विरुद्ध सख्त कानून बनाए। भारत को पूर्ण रूप से आतंकवाद से मुक्ति का एक अहसास हो रहा है और वो सपना भी पूर्ण होकर रहेगा।

PM मोदी ने किया G20 का जिक्र

भारत को G20 की अध्यक्षता का अवसर मिला। भारत को बहुत बड़ा सम्मान मिला। देश के हर राज्य ने भारत की क्षमता और अपनी पहचान दुनिया के सामने रखी। इसका प्रभाव आज भी दुनिया के मानस पटल पर है।

मुस्लिम बहनों को तीन तलाक से मुक्ति दिलाई: PM मोदी

तीन तलाक पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कितने उतार चढ़ाव से हमारी मुस्लिम बहनें तीन तलाक का इंतजार कर रहीं थी। अदलतों ने उनके पक्ष में निर्णय दिए थे, लेकिन उन्हें वो हक नहीं मिल रहा था। मजबूरियों से गुजारा करना पड़ता था। तीन तालाक से मुक्ति का और नारी शक्ति के सम्मान का काम 17वीं लोकसभा ने किया है।

पीएम मोदी ने कहा कि लोकसभा का यह सत्र गेम चेंजर रहा। इस दौरान 21वीं सदी के भारत की नींव रखते हुए विभिन्न सुधार लागू किए गए हैं। भारत अभूतपूर्व गति से आगे बढ़ा है। मैं यह बात बहुत संतुष्टि के साथ कह सकता हूं कि जिन बदलावों का पिछली पीढ़ियों ने लंबे समय से इंतजार किया था, वे 17वीं लोकसभा के दौरान साकार हुए हैं।

7वीं लोकसभा में बहुत सारे रिफॉर्म्स हुए: PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 17वीं लोकसभा के पहले सत्र में दोनों सदन ने 30 विधेयक पारित किए थे। ये अपने आप में रिकॉर्ड है। इस कार्यकाल में बहुत सारे रिफॉर्म्स हुए हैं। 21वीं सदी के भारत की मजबूत नींव उन सारी बातों में नजर आती है। बदलाव की तरफ देश तेज गति से आगे बढ़ा है और सदन के सभी साथियों ने अपनी हिस्सेदारी निभाई है।

PM नरेंद्र मोदी ने कहा ने कहा कि 75 साल तक हम अंग्रेजों द्वारा दी गई दंड संहिता के साथ रहे। नई पीढ़ी के लिए हम गर्व के साथ कह सकते हैं कि देश भले ही 75 साल तक दंड संहिता के तहत रहा हो, लेकिन अगली पीढ़ी न्याय संहिता के साथ रहेगी। यही सच्चा लोकतंत्र है।

ALSO READ:-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular