Sunday, June 30, 2024
HomeLatest NewsPM Modi Speech : पीएम मोदी ने अयोध्या भाषण में हर रामायण...

PM Modi Speech : पीएम मोदी ने अयोध्या भाषण में हर रामायण पात्र का किया जिक्र, जानें क्या है उनका प्रभु राम से नाता

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), PM Modi Speech : अयोध्या राम मंदिर में ‘प्राण प्रतिष्ठा’ अनुष्ठान के तुरंत बाद राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वाल्मिकी के रामायण के कई पात्रों का उल्लेख किया और इस बात पर जोर दिया कि कैसे प्रत्येक भारतीय के प्रयास राष्ट्र के उत्थान में योगदान दे सकते हैं। ये पात्र थे शबरी, निषाद राजा गुह, एक गिलहरी और जटायु।

शबरी

रामायण में शबरी एक आदिवासी राजकुमारी है जिसने आध्यात्मिकता की तलाश में अपना घर छोड़ दिया था। गुरु की उसकी तलाश तब समाप्त हुई जब वह मतंग ऋषि के आश्रम में पहुँची। साल बीतते गए और ऋषि बूढ़े हो गए। जब वह मरने वाले थे तो उन्होंने अपनी शिष्या से कहा कि भगवान राम उनके दरवाजे पर आएंगे और उन्हें आशीर्वाद देंगे। सबरी ने वर्षों तक इंतजार किया, जब भगवान राम, सीता और लक्ष्मण अयोध्या से अपने वनवास के दौरान उनकी कुटिया में पहुंचे। शबरी ने भगवान राम को अपने द्वारा तोड़े गए फल अर्पित किए, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे मीठे हों, उन्होंने उन्हें चढ़ाने से पहले उन सभी को चख लिया। लक्ष्मण ने इस पर आपत्ति जताई, लेकिन राम ने इसे शबरी की भक्ति की अभिव्यक्ति के रूप में देखा और उसे आशीर्वाद दिया।

प्रधानमंत्री ने आज शबरी के विश्वास को देश की क्षमताओं में प्रत्येक भारतीय के विश्वास के बराबर बताया। उन्होंने कहा कि जब हम अपनी आदिवासी मां शबरी के बारे में सोचते हैं, तो एक अथाह विश्वास जागृत हो जाता है। मां शबरी कहती रहीं, ‘राम आएंगे’। हर भारतीय का यही विश्वास, समर्थ और भव्य भारत की नींव बनेगा। यही देव से चेतना का विस्तार है।

निषध राजा गुह

इसके बाद प्रधानमंत्री ने निषाद राजा गुह का जिक्र किया, जो गंगा के तट पर एक आदिवासी राज्य के राजा थे। जब भगवान राम, सीता और लक्ष्मण अयोध्या छोड़ने के बाद उनके राज्य में पहुंचे, तो यह निषाद राजा ही थे जिन्होंने उन्हें नदी पार करने में मदद की, जिससे दोस्ती की शुरुआत हुई जो महाकाव्य के माध्यम से जारी है। जब भगवान राम के भाई भरत उनकी खोज में निकले, तो सबसे पहले निषाद राजा को संदेह हुआ कि वह भगवान राम पर हमला करने जा रहे हैं और उन्होंने उन्हें रोकने की कसम खाई थी। यह जानकर कि भरत अपने बड़े भाई को वापस लाने के लिए निकले हैं, निषाद राजा ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया।14 वर्ष के वनवास के बाद अयोध्या लौटते समय भगवान राम अपने मित्र निषाद राजा से मिलना नहीं भूले।

भगवान राम और निषाद राजा की मित्रता का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, प्रत्येक भारतीय के बीच मित्रता की यह भावना ही भव्य भारत की नींव बनेगी। यह देव से देश तक चेतना का विस्तार है।

गिलहरी

रामायण में एक गिलहरी उस समय दिखाई देती है जब भगवान राम के समर्थन वाले बंदर रावण से मुकाबला करने के लिए लंका तक पहुंचने के लिए समुद्र पर एक पुल का निर्माण कर रहे हैं। जैसे ही हनुमान और वानर सेना के अन्य लोग पत्थर उठाकर पानी में गिरा रहे थे, एक गिलहरी भी उनके साथ-साथ काम कर रही थी, अपने मुँह में कंकड़ लेकर उन्हें समुद्र में गिरा रही थी।

एक समय पर, हनुमान ने गिलहरी से कहा कि वह उसके रास्ते में आ रही है। जब गिलहरी ने उत्तर दिया कि वह पुल बनाने में अपना योगदान दे रही है, तो बंदर हँसने लगे। तभी भगवान राम आगे आये और उनसे गिलहरी के हृदय में प्रेम देखने को कहा। भगवान राम ने कहा कि जब बंदर समुद्र में बड़े-बड़े पत्थर गिरा रहे थे, तो गिलहरी जैसे छोटे जानवरों द्वारा लाए गए कंकड़ समुद्र में जगह भर रहे थे। उन्होंने कहा, बंदरों को कमजोर और छोटे लोगों का मजाक नहीं उड़ाना चाहिए और उनके योगदान को स्वीकार करना चाहिए। बंदर लज्जित हुए। तब भगवान राम ने गिलहरी को धन्यवाद दिया और उसकी पीठ थपथपाई। रामायण में कहा गया है कि गिलहरी की पीठ पर धारियाँ भगवान की थपकी से आईं।

इस कहानी का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आज देश में निराशा के लिए कोई जगह नहीं है। जो लोग सोचते हैं, मैं बहुत साधारण हूं उन्हें गिलहरी के योगदान के बारे में सोचना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह ऐसी झिझक को दूर करेगी और हमें सिखाएगी कि हर प्रयास, चाहे बड़ा हो या छोटा, की अपनी ताकत होती है। सभी का प्रयास ही भव्य भारत की नींव रखेगा।

जटायु

रामायण में, विशाल पक्षी जटायु ने सीता का अपहरण करने के बाद रावण से युद्ध किया और उसे लंका में अपने निवास स्थान पर ले जा रहा था। एक वीरतापूर्ण लड़ाई के बाद हारकर, जटायु जमीन पर गिर गया और भगवान राम की बाहों में उसकी मृत्यु हो गई। उन्होंने ही भगवान को बताया था कि रावण दक्षिण की ओर चला गया है। पक्षी की मृत्यु के बाद भगवान राम ने उसका अंतिम संस्कार किया।

पीएम मोदी ने कहा कि लंका राजा रावण बहुत ज्ञानी, अत्यंत शक्तिशाली था। लेकिन जटायु का समर्पण देखिए। उसने रावण से युद्ध किया। वह जानता था कि वह रावण को नहीं हरा पाएगा, लेकिन उसने उसे चुनौती दी। यह कर्तव्य की भावना की पराकाष्ठा है जो रावण का निर्माण करेगी। एक सक्षम और भव्य भारत की नींव। आइए प्रतिज्ञा करें कि हम अपने जीवन का हर क्षण राष्ट्र निर्माण के लिए समर्पित करेंगे।

ALSO READ:-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular