Friday, July 5, 2024
HomeLive UpdatePM Modi Varanasi Visit Live: वाराणसी में बोले प्रधानमंत्री मोदी- खेलों में...

PM Modi Varanasi Visit Live: वाराणसी में बोले प्रधानमंत्री मोदी- खेलों में भारत को जो सफलता मिल रही है, वह खेलों के प्रति दृष्टिकोण में बदलाव का प्रमाण

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), PM Modi Varanasi Visit: प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद नरेंद्र मोदी शनिवार(आज) को 31वीं बार अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा करेंगे। राजातालाब के पास गंजरी में पहले पूर्वांचल अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखने के अलावा, वह एक सार्वजनिक बैठक भी करेंगे और अगले साल लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार का बिगुल फूंकेंगे। इस मौके पर पीएम मोदी अटल यूपी के 16 आवासीय विद्यालयों का भी उद्घाटन करेंगे। काशी के महिलाओं के अलावा खेल महोत्सव के विजेताओं से अलग से संवाद करेंगे।

  • प्रतिभाशाली खिलाड़ियों की जा रही पहचान- पीएम मोदी  

भारत के गांव-गांव में खेल प्रतिभाएं मौजूद हैं। खेलों के महारथी मौजूद हैं। इन्हें तराशना जरूरी है। आज छोटे-छोटे गांव से निकले युवा पूरे देश की शान बने हुए हैं। हमें इस टैलेंट का ज्यादा से ज्यादा अवसर देने हैं। खेलों इंडिया अभियान से आज देश के कोने-कोने प्रतिभाशाली खिलाड़ियों की पहचान की जा रही है, जिन्हें आगे बढ़ाने के लिए सरकार काम करेगी। आज सरकार खिलाड़ियों के अच्छी कोचिंग की व्यवस्था भी की जा रही है। जिन्हें अंतर्राष्ट्रीय खेलों का अनुभव हैं उन्हें बतौर कोच प्रोत्साहित किया जा रहा है।

  • दिग्गजों के साथ पीएम मोदी

वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के शिलान्यास पर क्रिकेट दिग्गजों के साथ पीएम मोदी और उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ साथ नजर आए।

  • खेलों पर बोले पीएम

खेलों में भारत को जो सफलता मिल रही है, वह खेलों के प्रति दृष्टिकोण में बदलाव का प्रमाण है। सरकार हर स्तर पर खिलाड़ियों की मदद कर रही है; TOPS सरकार की एक ऐसी योजना है: यूपी के वाराणसी में पीएम मोदी।

  • प्रधानमंत्री ने क्रिकेट स्टेडियम का किया शिलान्यास

सीएम योगी के भाषण के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बटन दबाकर पूर्वांचल के पहले और यूपी के तीसरे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास किया। बता दें कि  इस अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में भगवान शिव और काशी के दर्शन होंगे। यह स्टेडियम अर्धचंद्र के आकार का होगा और इसमें लगी फ्लड लाइट्स  त्रिकोण के आकार की होंगी।

  • सीएम योगी ने पीएम मोदी का अभिनंदन किया

गंजारी में एक जनसभा में प्रधानमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया। अपने संबोधन में सीएम ने कहा कि आज मैं वाराणसी समेत यूपी के सभी खेल प्रेमियों की तरफ से प्रधानमंत्री को बधाई देता हूं। प्रधानमंत्री मोदी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखेंगे। इस कार्यक्रम में बीसीसीआई के सभी अधिकारी और सचिन तेंदुलकर, कपिल देव और सुनील गावस्कर समेत कई पूर्व क्रिकेटर शामिल हुए।

  • प्रधानमंत्री मोदी का वाराणसी एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत

वाराणसी एयरपोर्ट एप्रन पर पीएम मोदी का अगवानी सीएम योगी अन्य नेताओं ने की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वायुसेना के विशेष विमान से एक बजे वाराणसी एयरपोर्ट पर पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पीएम आवास के लाभार्थियों से मुलाकात कर गंजारी प्रस्थान करेंगे।

  • प्रधानमंत्री विश्व की सबसे प्राचीन गीता के दर्शन करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र में दुनिया की सबसे प्राचीन श्रीमद्भागवत गीता के दर्शन करेंगे। संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के सरस्वती भवन में एक हजार साल पुरानी हस्तलिखित भगवत गीता संरक्षित है। प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर विश्वविद्यालय प्रबंधन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। शनिवार को वाराणसी पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय की 232 साल पुरानी लाइब्रेरी सरस्वती भवन भी जा सकते हैं।

इसमें दो हजार किताबों का संग्रह है, जिसमें 95,000 संस्कृत ग्रंथ और पांडुलिपियां शामिल हैं जो एक हजार साल से अधिक पुरानी हैं।

  • महिलाएं प्रधानमंत्री का सम्मान करेंगी

शनिवार को प्रधानमंत्री राज्य की जनता को 1565 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की सौगात देंगे। जिसको लेकर तैयारी पूरी है। पीएमओ के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी करीब छह घंटे तक वाराणसी में रहेंगे। प्रधानमंत्री सबसे पहले गंजरी में 450 करोड़ की लागत से बन रहे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास करेंगे। उनका यहां एक सार्वजनिक बैठक में भाषण देने का भी कार्यक्रम है।

प्रधानमंत्री मोदी संस्कृत विश्वविद्यालय में महिलाओं से बातचीत भी करेंगे। इसके बाद संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय की महिलाओं से संवाद करेंगे। ये चर्चा महिला आरक्षण बिल को लेकर है। महिलाएं प्रधानमंत्री का सम्मान करेंगी।

  • दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों से वर्चुअल जुडेंगे पीएम

यहां से पीएम रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर के लिए रवाना होंगे। वहां पहुंचकर वह काशी खेल महोत्सव के विजेताओं से मुलाकात करेंगे। इसके साथ ही अटल आवासीय विद्यालय 1115 करोड़ से बने आवासीय विद्यालयों को लोकार्पण करेंगे। साथ ही इनमें दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों से वर्चुअल जुडेंगे।

  • पीएम मोदी के साथ मंच पर होंगे ये 18 खास मेहमान

प्रशासन द्वारा तैयार की गई सूची के मुताबिक, गंजरी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम के भूमि पूजन समारोह के दौरान पीएम मोदी के मंच पर 18 लोग मौजूद रहेंगे। इनमें क्रिकेट जगत की हस्तियां भी शामिल हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी, सचिव जय शाह, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला, सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर, रवि शास्त्री, कपिल देव, करसन घावरी, दिलीप वेंगसरकर, मदनलाल, गुडप्पा विश्वनाथ, यूपी के खेल मंत्री गिरीश चंद्र यादव, जिला पंचायत. अध्यक्ष पूनम मौर्या व विधायक त्रिभुवन राम मौजूद रहे।

  • आसपास के इलाकों का दौरा किया

प्रधानमंत्री मोदी वाराणसी की सीमा से लगे इलाकों का भी 10 बार दौरा कर चुके हैं। उन्होंने विकास कार्यों का शिलान्यास और शुरुआत करने के अलावा चुनाव प्रचार में भी हिस्सा लिया। ऐसे चार मौके आए जब प्रधानमंत्री वाराणसी एयरपोर्ट पर आए। एयरपोर्ट से दूसरे जिले में गए और कार्यक्रमों में हिस्सा लेकर नई दिल्ली चले गए।

  • प्रधानमंत्री विश्व की सबसे प्राचीन गीता के दर्शन करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र में दुनिया की सबसे प्राचीन श्रीमद्भागवत गीता के दर्शन करेंगे। संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के सरस्वती भवन में एक हजार साल पुरानी हस्तलिखित भगवत गीता संरक्षित है। प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर विश्वविद्यालय प्रबंधन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। शनिवार को वाराणसी पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय की 232 साल पुरानी लाइब्रेरी सरस्वती भवन भी जा सकते हैं।

इसमें दो हजार किताबों का संग्रह है, जिसमें 95,000 संस्कृत ग्रंथ और पांडुलिपियां शामिल हैं जो एक हजार साल से अधिक पुरानी हैं।

ALSO READ: Uttarakhand News: हरिद्वार की फैक्ट्री में बॉयलर फटने से 17 लोग घायल, एसएसपी बोले- अनियमितता पाई जाने पर ली जाएगी कार्रवाई 

Champawat News: क्षमता से अधिक स्कूली बच्चों को ढोने पर पुलिस ने स्कूल वाहन किया सीज, जानें पूरा मामला

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular