Saturday, July 6, 2024
HomeBreaking NewsPM Modi's net worth : कितने अमिर हैं भारत के प्रधानमंत्री, जानें...

PM Modi’s net worth : कितने अमिर हैं भारत के प्रधानमंत्री, जानें कितना है पीएम मोदी का वेतन

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज),PM Modi’s net worth लखनऊ : भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपना 73वां जन्मदिन मना रहे है। उनका जन्म 17 सितंबर 1950 को गुजरात के वडनगर ( Vadnagar) में हुआ था।

बता दें पीएम मोदी 2014 से लगातर पीएम की गद्दी पर विराजमान हैं और देश की कमान संभाल रहे हैं। पीएम मोदी पूरे देश को अपना घर कहते हैं। ऐसे में आज हम आपको पीएम मोदी की संपत्ति के बारे में विस्तार से बताएंगे।

कितना है पीएम का वेतन

जो जानकारी उपलब्ध है उसके अनुसार भारत के पीएम को सलाना 20 लाख रुपये वेतन के रूप में मिलते हैं। ऐसे में पीएम मोदी को लगभग 2 लाख रूपए हर महिने मिलते हैं। बता दें पीएम को मिलने वाले इस वेतन में बेसिक पे के अलावा डेली अलाउंस, सांसद भत्ता समेत अन्य कई भत्ते शामिल होते हैं।

पीएम का कितना है नेटवर्थ

पीएमओ (PMO Office) के द्वारा जारी ब्योरा के अनुसार पीएम मोदी की मार्च 2022 तक कुल चल-अचल संपत्ति 2.23 करोड़ रुपये है। पीएमओ की वेबसाइट पर दी गई जानकारी पर नजर डालें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस 2.23 करोड़ रुपये की संपत्ति में से अधिकांश बैंक खातों (Bank Accounts) में जमा राशि है।

मोदी ने जमीन किया था दान

PMO की माने तो पीएम मोदा के पास कोई भी अचल संपत्ति (Immovable Assets) नहीं है। उनके पास गुजरात के गांधीनगर में एक जमीन थी, जिसे उन्होंने दान कर दिया था। यहां बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तब उन्होंने अक्टूबर, 2002 में एक आवासीय जमीन खरीदी थी।

इसमें वे तीसरे हिस्सेदार के तौर पर शामिल थे। लेकिन, अचल संपत्ति सर्वे संख्या 401/ए पर अब उनके हिस्से का कोई मालिकाना हक नहीं है, क्योंकि उन्होंने अपना हिस्सा दान कर दिया था।

कितने कार के मालिक है पीएम मोदी

एक रिपोर्ट के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का किसी भी तरह के बॉन्ड (Bond), शेयर (Stocks) या फिर म्यूचुअल फंड (MF) में कोई निवेश नहीं है। इसके अलावा उनके पास खुद का कोई भी वाहन नहीं है।

हालांकि, मार्च 2022 तक के संपत्ति डाटा के मुताबिक, उनके पास 1.73 लाख रुपये कीमत की चार सोने की अंगूठी (Gold Rings) जरूर थीं। अगर सेविंग्स की बात करें तो पोस्ट ऑफिस में 9,05,105 रुपये के नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स (NSC) और उनकी 1,89,305 रुपये की जीवन बीमा की पॉलिसी (Life Insurance Policy) है।

Also Read – Farrukhabad News : रामगंगा खतरे के निशान से 10 सेंटीमीटर ऊपर पहुंचा, ग्रामीण तोड़ रहे अपने मकान

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular