Tuesday, July 16, 2024
HomeKaam Ki BaatPM SVANidhi Loan yojana : बिना गारंटी के सरकार दे रही लोन,...

PM SVANidhi Loan yojana : बिना गारंटी के सरकार दे रही लोन, ऐसे करें आवेदन

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), PM SVANidhi Loan yojana : प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) योजना के तहत शुक्रवार को 10,000 स्ट्रीट वेंडरों को ऋण वितरित किया गया। महामारी के दौरान शुरू की गई इस योजना का उद्देश्य पूरे भारत में स्ट्रीट वेंडरों की आजीविका, आत्मनिर्भरता और मानवता को बढ़ावा देना है। आवास और शहरी मामलों के मंत्री और पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ऋण वितरित किया।

उन्होंने बताया कि 60.94 लाख से अधिक स्ट्रीट वेंडरों को 10,678 करोड़ रुपये से अधिक का ऋण प्रदान किया गया है, जिसमें पहली किश्त में बिना किसी गारंटी के 10,000 रुपये तक का ऋण शामिल है।

अनौपचारिक ब्याज दरों पर उनकी निर्भरता कम हुई: हरदीप सिंह

मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा, इसके अतिरिक्त, इस योजना से न केवल रेहड़ी-पटरी वालों को आर्थिक लाभ हुआ है, बल्कि उनका आत्म-सम्मान भी बढ़ा है और अनौपचारिक ब्याज दरों पर उनकी निर्भरता कम हुई है। विशेष रूप से, अकेले दिल्ली में, 14 फरवरी, 2024 तक, 3.05 लाख विक्रेताओं से ऋण आवेदन प्राप्त हुए थे, जिनमें से 2.2 लाख आवेदन पहले ही बैंकों द्वारा अनुमोदित किए जा चुके हैं, जिससे 1.9 लाख विक्रेताओं को 221 करोड़ रुपये का ऋण प्रदान किया गया है। हैं।

10 से 50 हजार का लोन बिना गारंटी के मिलेगा

बता दें, आज के शिविर ने राजधानी में 2 लाख ऋण वितरित करने की उपलब्धि हासिल की है, दिल्ली में आज के कार्यक्रम में 10,000 ऋण वितरित किए गए। केंद्र सरकार ने एक योजना शुरू की है जिसके तहत छोटे दुकानदारों को वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। इस योजना का नाम ‘पीएम स्वनिधि योजना’ है, जिसके तहत कोई भी व्यक्ति 10 हजार रुपये से लेकर 50 हजार रुपये तक का लोन बिना गारंटी के प्राप्त कर सकता है।

इस योजना के तहत लोन की रकम भी 12 महीने के अंदर वापस करनी होती है. सभी लाभार्थियों को 7 प्रतिशत की दर से ब्याज सब्सिडी भी प्रदान की जाती है। इस लोन के लिए आवेदन करने के लिए आपको किसी भी सरकारी बैंक में जाना होगा और इसके लिए आपके पास बैंक खाता, आधार कार्ड और मोबाइल नंबर होना चाहिए।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular