Friday, June 28, 2024
HomeLatest Newsबिहार में सियासी उथल पुथल, नीतीश को आउट करेंगे ललन, बरदास नहीं...

बिहार में सियासी उथल पुथल, नीतीश को आउट करेंगे ललन, बरदास नहीं लालू से करीबियां, खुद संभालेंगे पार्टी की कमान  

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Bihar Politics: दिल्ली में हुई INDIA गठबंधन की चौथी बैठक के बाद बिहार से सियासी हलचल तेज हो गई हैं। माना जा रहा है कि बिहार में आने वाले कुछ दिनों में सियासी उथल-पुथल शुरू हो सकता है। दरअसल नीतिश कुमार जब दिल्ली से लौटे तो उसके बाद जेडीयू ने 29 दिसंबर अपनी राष्ट्रीय कार्यकारिणी और राष्ट्रीय परिषद की बैठक एक साथ बुलाने की घोषणा की। कहा जा रहा है कि इस बैठक में राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह को जेडीयू पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद हटाया जा सकता है। बिहार के सीएम नीतिश कुमार, जिनके पास वर्तमान में कई संगठनात्मक पद नहीं है वे जेडीयू के अध्यक्ष का पदभार संभाल सकते हैं।

जेडीयू में बनी 2 संभावनाएं (Bihar Politics)

पिछले दिनों में ललन सिंह यादव के साथ नजदीकियां बढ़ी है। फिलहाल जेडीयू में 2 संभावनाएं बनी हुई है कि पार्टी में किसी भी तरह की टूट से बचने के लिए या तो नीतीश खुद पार्टी के अध्यक्ष बन सकते हैं, जो नीतिश के करीबी नेता भी चाहते हैं। फिलहाल जेडीयू में 2 संभावनाएं बन रही हैं, जिसमें से एक ये पार्टी किसी भी तरह की टूट से बचने के लिए या तो नीतीश खुद पार्टी अध्यक्ष बन सकते हैं, जो कि नीतीश को करीबी वरिष्ठ नेता भी चाहते हैं। दूसरी ये संभावना है कि नीतिश किसी ऐसे अन्य नेता को भी पार्टी के अध्यक्ष बना सकती हैं जो उनकी हां में हां मिलाने वाला हो। लेकिन साथ ही साथ इससे पार्टी में असंतोष पैदा हो सकता है।

बढ़ती नजदीकियों से नाखुश है नीतिश कुमार

सूत्रों के मुताबिक, नीतीश कुमार ललन सिंह की कार्यशैली और खासकर राजद प्रमुख लालू प्रसाद और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव से उनकी बढ़ती नजदीकियों से नाखुश हैं। बिहार के राजनीतिक गलियारों में अफवाहें व्याप्त हैं कि ललन सिंह 2024 का लोकसभा चुनाव फिर से मुंगेर से लड़ने में रुचि रखते हैं, जहां वह वर्तमान में जेडीयू सांसद हैं, और राजद के टिकट पर चुनाव लड़ सकते हैं।

राजनीतिक हलकों में ऐसी अफवाहें हैं कि नीतीश कुमार और ललन सिंह सहित पार्टी के कुछ वरिष्ठ नेता इस बात से नाराज हैं। वे बैठक के दौरान भारतीय गठबंधन के नेताओं को नीतीश की राष्ट्रीय महत्वाकांक्षाओं को पर्याप्त रूप से समझाने में विफल रहे। जब पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अचानक कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को ब्लॉक के संभावित प्रधान मंत्री के रूप में घोषित किया, तो कुछ राजनेताओं को कथित तौर पर आश्चर्य हुआ कि क्या वह नीतीश की संभावनाओं को नुकसान पहुंचा रहे हैं। यहां बताया गया है कि उन्होंने क्या प्रयास किया।

इस बात की पूरी संभावना है कि 29 दिसंबर को जनता दल यूनाइटेड की राष्ट्रीय कार्यकारिणी और राष्ट्रीय परिषद की बैठक से ललन सिंह इस्तीफा दे सकते हैं और 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए नीतीश कुमार पार्टी अध्यक्ष का पद संभालेंगे. समझा जाता है कि उनके करीबी विश्वासपात्रों ने नीतीश को खुद पार्टी नेता का पद संभालने की सलाह दी क्योंकि इससे पार्टी के भीतर मतभेदों से बचने में मदद मिलेगी।

ALSO READ:

Exclusive: राम मंदिर उद्घाटन में अखिलेश जाएंगे या नहीं, उन्होंने खुद बताया है 

Shani Dev: सर्दियों में रखना है शनिदेव को प्रसन्न, तो कर ले ये काम, नहीं आएंगे जीवन में दुख

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular