होम / जापान के PM किशिदा ने दिल्ली में PM मोदी के साथ “गोलगप्पे” का उठाया लुत्फ़, लस्सी का भी लिया आनंद

जापान के PM किशिदा ने दिल्ली में PM मोदी के साथ “गोलगप्पे” का उठाया लुत्फ़, लस्सी का भी लिया आनंद

• LAST UPDATED : March 21, 2023

(PM Kishida of Japan enjoys “Golgappa” with PM Modi in Delhi): इन दिनों जापान के PM फुमियो किशिदा (Fumio Kishida) हिंदुस्तान के दौरे पर हैं. 20 मार्च सोमवार को उन्होंने नई दिल्ली में स्थित हैदराबाद हाउस में भारत के PM नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से मुलाकात की.

उसी समय जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ प्रधानमंत्री मोदी राजधानी दिल्ली में स्थित बुद्ध पार्क में घूमने गए. वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने फुमियो किशिदा को पारंपरिक खाने का भी स्वाद चखाया. PM मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री फुमियो को गोलगप्पे का स्वाद चखाया. गोलगप्पे के साथ दोनों ने लस्सी के भी मजे लिए.

द्विपक्षीय मुद्दों पर हुई बात-चीत

मिली जानकारी के अनुसार, इससे पहले हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री मोदी और जापानी पीएम फुमियो किशिदा के साथ क्रिटिकल टेक्नोलॉजी, डिजिटल समेत कई मुद्दों पर बात-चीत हुआ. इसके साथ ही स्टील, एमएसएमई, लॉजिस्टिक, फूड प्रोसेसिंग, जैसे तमाम क्षेत्रों में भी दोनों देशों के बीच सहयोग को बढ़ावा देने पर बात-चीत हुई. जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मई माह में जी-7 की बैठक में शामिल होने का न्योता भी दिया है.

आपको बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के पीएम किशिदा ने भारत-जापान के विश्वस्तरीय रणनीतिक साझेदारी का विस्तार करने का भी संकल्प लिया. जापानी पीएम फुमियो किशिदा ने बताया कि यह शांतिपूर्ण, स्थिर और समृद्ध हिंद-प्रशांत के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. दोनों देशो के नेताओं ने भारत-जापान द्विपक्षीय संबंधों में हुई प्रगति की समीक्षा की.

जापान के पीएम ने क्या कहा?

उन्होंने कहा कि- ‘मैंने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हिरोशिमा में होने वाले G-7 समिट के लिए निमंत्रण दिया और प्रधानमंत्री मोदी ने इसे स्वीकार भी कर लिया है. इसके साथ ही उन्होंने ने कहा कि आजाद इंडो-पैसिफिक को लेकर ‘मैं भारत की धरती से अपना विजन साझा करूंगा.’

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox