होम / Agra’s Mughal Road became Maharaja Agrasen Marg : आगरा का मुगल रोड बना महाराजा अग्रसेन मार्ग, मेयर ने बदला एक और सड़क का नाम

Agra’s Mughal Road became Maharaja Agrasen Marg : आगरा का मुगल रोड बना महाराजा अग्रसेन मार्ग, मेयर ने बदला एक और सड़क का नाम

• LAST UPDATED : November 26, 2021

इंडिया न्यूज, आगरा।

Agra’s Mughal Road became Maharaja Agrasen Marg : ताजनगरी आगरा  में सड़कों और चौराहों का नाम बदलने की प्रक्रिया जारी है। शहर मेयर नवीन जैन ने मुगल रोड का नाम बदलकर महाराजा अग्रसेन कर दिया और इसका उद्घाटन किया। असल में राज्य में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा कई शहरों, रेलवे स्टेशनों और हवाई अड्डों के नाम बदलने के बाद आगरा में अब तक कई जगहों के नाम बदले जा चुके हैं। मेयर नवीन जैन ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का नाम बदलने के फैसले के बाद आगरा के कई चौकों और सड़कों के नाम बदल दिए हैं। वहीं सुल्तानगंज की पुलिया (विकल चौक) में स्थित मुगल रोड का नाम महाराजा अग्रसेन जी रखा है।

वैश्य समाज करता है महाराजा अग्रसेन की पूजा (Agra’s Mughal Road became Maharaja Agrasen Marg)

वैश्य समुदाय महाराजा अग्रसेन को भगवान के रूप में पूजता है। उन्होंने हर घर से एक ईंट और एक रुपया का वैचारिक आंदोलन चलाकर समाज को आपस में जोड़ने और मजबूत करने का काम किया था। शिव शंकर सेवा सदन के पास कमला नगर में सड़क का उद्घाटन कार्यक्रम आयोजित किया गया और इस मौके पर मुगल रोड का नाम बदलकर अग्रसेन मार्ग कर दिया गया। असल में इस सड़क को पहले मुगल रोड के नाम से जाना जाता था, जिसे अब अग्रसेन मार्ग कर दिया। इसको लेकर शहर के वैश्य समुदाय ने मेयर को बधाई दी और उनका आभार जताया।

शहर में पहले भी बदले जा चुके हैं नाम (Agra’s Mughal Road became Maharaja Agrasen Marg)

आगरा में ऐसी कई जगहें हैं। जिनका नाम पहले भी बदला जा चुका है। शहर में कुछ समय पहले रामबाग से भगवान टॉकीज रोड के बीच में स्थित सुल्तानगंज के पुलिया चौक का नाम विकल चौक रखा गया था। जबकि इसके बाद घटिया आजम खां चौराहे को अशोक सिंघल मार्ग घोषित किया गया था।

(Agra’s Mughal Road became Maharaja Agrasen Marg)

Also Read : SP Government will be Formed in UP : बोले पूर्व राज्यपाल अजीज कुरैशी, यूपी में बनेगी सपा की सरकार

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox