होम / Ayodhya: श्री राम मंदिर निर्माण की नई तस्वीरें ट्रस्ट ने की साक्षा, बनने के बाद ऐसा दिखेगा मंदिर

Ayodhya: श्री राम मंदिर निर्माण की नई तस्वीरें ट्रस्ट ने की साक्षा, बनने के बाद ऐसा दिखेगा मंदिर

• LAST UPDATED : October 16, 2022

इंडिया न्यूज यूपी/यूके, अयोध्या: भव्य राम मंदिर का निर्माण कार्य तेजी से जारी है। रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय अयोध्या में मंदिर निर्माण की जानकारियां और तस्वीरें लगातार साझा करते रहते हैं। शनिवार को भी चंपत राय ने राम मंदिर की एनीमेशन वाली तस्वीरें साझा की। इन तस्वीरों से यह अंदाजा लगाया ला सकता है कि जब 2023 के अंत तक मंदिर बनकर तैयार हो जाएगा तो कितना भव्य और आकर्षक होगा।

मंदिर निर्माण के लिए वैज्ञानिक पद्धति का इस्तेमाल
मंदिर निर्माण के लिए वैज्ञानिक पद्धति का इस्तेमाल किया जा रहा है। मंदिर की हर एक चीज बेहद खास और भव्यता से सुशोभित है। रामलला के मंदिर में लगने वाला विजय पताका भी 10 से 15 कुंटल वजन के स्तंभ पर लगाया जाएगा। जमीन से 161 फीट ऊंचे शिखर पर विजय पताका लगाई जाएगी।

मंदिर में होंगे 5 शिखर
इसके अलावा हवा से मंदिर या विजय पताका को कोई नुकसान न हो इसको लेकर वैज्ञानिक पद्धति का इस्तेमाल किया जाएगा। जब राम मंदिर बनकर तैयार हो जाएगा तो कैसा दिखेगा, ट्रस्ट की तरफ एनीमेशन इमेज साझा की गई है। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की मानें तो विजय पताका को लेकर मंदिर निर्माण में लगे हुए आर्किटेक्चर ने एक रूपरेखा तैयार की है। मंदिर के मुख्य शिखर से पूरब दिशा में आगे तीन मंडप और होंगे, यानी कि 3 छोटे शिखर जिसमें मुख्य रुप से गुण मंडप, रंग मंडप और नृत्य मंडप होंगे। इसके अलावा मंदिर में पूरब दिशा पर ही सिंहद्वार होगा। गुण मंडप के बगल दाहिने और बाएं तरफ दो मंडप और बनाए जाएंगे। कुल मिलाकर 5 शिखर मंदिर में होंगे।

राम मंदिर में होंगे 392 खंबे
रामलला के मंदिर में 392 खंबे होंगे, जिसमें एक खंबे के ऊंचाई औसतन 20 फुट रखी गई है। श्री राम जन्मभूमि क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चम्पत राय ने कहा कि मंदिर निर्माण में कोई भी संख्या पूर्णांक नहीं रखी गई है. मंदिर का शिखर 161 फीट ऊंचा रखा गया है।

मंदिर निर्माण में लगे आर्किटेक्ट की 16 पीढ़ियां मंदिर निर्माण के कार्य से जुड़ी हैं, जिन्हें मंदिर घराना भी कहा जाता है, ऐसे में विशेषज्ञों की निगरानी में मंदिर निर्माण किया जा रहा है। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि भगवान राम की मंदिर निर्माण में पत्थर लगाने का कार्य रात 11:00 बजे तक चलता है। पर्याप्त प्रकाश की व्यवस्था है।

यह भी पढ़ें- UP News: सीएम योगी का बड़ा फैसला, हिन्दी भाषा में भी होगी मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई, किताबों के ट्रांसलेशन का काम पूरा – India News (indianewsup.com)

Connect Us Facebook | Twitter

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox