होम / Efforts Necessary for Building Hindu Rashtra : शंकराचार्य की सलाह, हिंदू राष्ट्र निर्माण के लिए प्रयास जरूरी

Efforts Necessary for Building Hindu Rashtra : शंकराचार्य की सलाह, हिंदू राष्ट्र निर्माण के लिए प्रयास जरूरी

• LAST UPDATED : November 26, 2021

इंडिया न्यूज, मुरादाबाद।

Efforts Necessary for Building Hindu Rashtra : गोवर्धनमठ पुरी के पीठाधीश्वर जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती महाराज ने हिंदू राष्ट्र निर्माण की बात दोहराते हुए कहा कि इसके लिए सभी प्रतिदिन एक रुपया, एक घंटा निकालें। वह नारायण पादुका पूजन कार्यक्रम में बोल रहे थे। सिविल लाइंस में राजन एन्क्लेव स्थित निर्यातक विनय लोहिया के आवास पर हुए इस आयोजन में मौजूद लोगों ने धर्म, राष्ट्र और अध्यात्म से जुड़ी कई जिज्ञासाएं उनके समक्ष रखीं। क्रमवार सामने आए सवालों का उन्होंने गहराई से जवाब दिया।

80 फीसदी हिंदू एकजुट (Efforts Necessary for Building Hindu Rashtra)

उन्होंने कहा कि 80 फीसदी हिंदू एकजुट हैं। शेष 20 फीसदी हिंदुओं को जागरूक करने का लक्ष्य है। इसके लिए उन्होंने प्रतिदिन एक रुपया और एक घंटा निकालने का रास्ता सुझाया। कहा कि इस दौरान एकत्र होने वाले रुपयों को अपने क्षेत्र के विकास में लगाएं। उन्होंने कहा कि कम से कम दस परिवार भी एक साथ बैठते हैं और धर्म-आध्यात्म पर चर्चा करते हैं तो इससे न सिर्फ उनके ज्ञान में विकास होगा, बल्कि वह दूसरों को भी प्रेरित करेंगे। ऐसा होने से कोई भी बाहरी शक्ति सनातन धर्म के अनुयायियों को भ्रमित नहीं कर पाएगी। इससे हिंदू राष्ट्र निर्माण का मार्ग प्रशस्त होगा।

शूचिता की आधारशिला जागरूकता (Efforts Necessary for Building Hindu Rashtra)

राजनीति में शुचिता के सवाल पर शंकराचार्य ने कहा कि शुचिता की आधारशिला जागरूकता है। यहां की चुनावी प्रक्रिया बहुत जटिल है। टिकट लेने से लेकर चुनाव जीतने तक में काफी रुपये खर्च हो रहे हैं। ऐसे में चुने हुए जनप्रतिनिधि से शुचिता की उम्मीद करना बेमानी होगी। लोकतंत्र के नाम पर उन्माद है। जनता के हित में कानून बनता है तो भीड़तंत्र की वजह से प्रधानमंत्री को माफी मांगकर वह वापस लेना पड़ता है। राजनीति में शुचिता के लिए व्यक्तित्व, मेधा और सेवा के बल पर चुनाव होना जरूरी है।

(Efforts Necessary for Building Hindu Rashtra)

Also Read : Priyanka Gandhi will go to Prayagraj Today : आज प्रयागराज जाएंगी प्रियंका गांधी, फूलचंद पासी के परिजनों से करेंगी मुलाकात

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox