होम / Ghaziabad-Aligarh Expressway : 100 घंटे में बन गई 100 किलोमीटर लंबी सड़क, बना नया रिकॉर्ड

Ghaziabad-Aligarh Expressway : 100 घंटे में बन गई 100 किलोमीटर लंबी सड़क, बना नया रिकॉर्ड

• LAST UPDATED : May 19, 2023

India News (इंडिया न्यूज), Ghaziabad-Aligarh Expressway: भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्रधिकरण (NHAI) ने एक नया किर्तिमान अपने नाम कर लिया है। दरअसल सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने एक बयान में जनकारी दी कि गाजियाबाद-अलीगढ़ एक्सप्रेसवे ने 100 घंटे के अभूतपूर्व समय में 100 लेन किलोमीटर की दूरी पर बिटुमिनस कंक्रीट बिछाकर इतिहास रच दिया है।

अब 3 घंटों में दूरी होगी तय

जानकारी हो कि गाजियाबाद से अलीगढ़ जाने में पहले 4 से 4.5 घंटे का वक्त लगता था लेकिन इस सड़क के बन जाने के बाद महज 3 घंटें में इस दूरी को तय किया जा सकेगा।गाजियाबाद से अलीगढ़ के बीच की दूरी 126 किलोमीटर है। विभाग के अधिकारी का कहना है कि 15 मई से हाईवे निर्माण की शुरुआत की गई थी. वहीं 19 मई को इसे पूरा कर लिया गया। उन्होंने कहा कि ये टारगेट तो बड़ा था लेकिन इसे पूरा करने का रोमोंच उससे भी बड़ा था।

हजारों गाड़ियों को होता है आवागमन

वहीं एक कार्यक्रम को में वर्चुअल माध्यम से सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि “NH34 का गाजियाबाद-अलीगढ़ मार्ग, जो 118 किलोमीटर में लंबा है, गाजियाबाद और अलीगढ़ के घनी आबादी वाले क्षेत्रों के बीच परिवहन लिंक के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के काम आता है। प्रतिदिन इससे हजारों गाड़ियों का आना जाना है।”

उन्होंने कहा कि “यह परियोजना दादरी, गौतम बौद्ध नगर, सिकंदराबाद, बुलंदशहर और खुर्जा सहित उत्तर प्रदेश के विभिन्न कस्बों और शहरों से होकर गुजरती है, यह रास्ता एक महत्वपूर्ण व्यापार मार्ग के रूप में काम करने का काम करेगा, माल की आवाजाही सुविधाजनक बनेगी और औद्योगिक क्षेत्रों, कृषि क्षेत्रों और शैक्षणिक संस्थानों को जोड़कर क्षेत्रीय आर्थिक विकास में योगदान होगा।” उन्होंने कहा कि “इस नवीन हरित प्रौद्योगिकी में 90 प्रतिशत मिल्ड सामग्री का उपयोग शामिल है, जो लगभग 20 लाख वर्ग मीटर सड़क की सतह के बराबर है।”

Also Read:

RBI का बड़ा फैसला, प्रचलन से बाहर होंगे 2000 के नोट, छपाई पर भी मनाही

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox