होम / Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस ने यूपी में BDM फार्मूले पर दिया जोर, लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कसी कमर

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस ने यूपी में BDM फार्मूले पर दिया जोर, लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कसी कमर

• LAST UPDATED : September 2, 2023

India News (इंडिया न्यूज़),Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने अपने पुराने ब्राह्मण, दलित और मुस्लिम मॉडल पर काम करना शुरू कर दिया है। अन्य प्रयोगों से निराश होने के बाद कांग्रेस पुराने समीकरण को साधने की कोशिश में है। 2024 चुनाव से पहले यूपी कांग्रेस में बदलाव और यूपी कांग्रेस की रणनीति सभी कांग्रेस में ब्राह्मणों, दलितों और मुसलमानों के पुराने मॉडल को एक साथ लाने की ओर इशारा कर रहे हैं। हाल ही में अजय राय (भूमिहार, ब्राह्मण) के अध्यक्ष चुने जाने के बाद कांग्रेस को जानने वाले लोग बीडीएम फॉर्मूले की बात कर रहे हैं। कांग्रेस का बीडीएम पैकेज पसंदीदा है और कांग्रेस ने ही दशकों तक शासन किया है। अब इसी समीकरण के साथ कांग्रेस आक्रामक होकर जमीन की लड़ाई लड़ेगी।

2014 से 2019 तक रही कांग्रेस कि स्थिति खराब

यूपी कांग्रेस की बात करें तो उत्तर प्रदेश रीता बहुगुणा जोशी (ब्राह्मण) के नेतृत्व में कांग्रेस ने 2009 में लोकसभा चुनाव लड़ा और 21 सीटें जीतीं। तब से, 2012 के संसदीय चुनावों में कांग्रेस पार्टी ने उत्तर प्रदेश में 28 सीटें जीतीं, लेकिन तब से कांग्रेस पार्टी ने गैर-ब्राह्मण सदस्यों का उपयोग करना शुरू कर दिया, और 2014, 2017, 2019 में कांग्रेस पार्टी की स्थिति खराब होती गई।

उस समय किस देश के राष्ट्रपति की क्या स्थिति थी?

रीता बहुगुणा जोशी के बाद कांग्रेस पार्टी ने निर्मल खत्री को अध्यक्ष नियुक्त किया और उनके कार्यकाल के दौरान कांग्रेस पार्टी केवल 2014 में लोकसभा चुनाव जीत सकी। अमेटी और राय बरेली में जीत हासिल कर सकी। पार्टी ने तब से राज बाबर को कमान सौंप दी है, जिन्होंने 2019 तक राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया, लेकिन उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान सोशलिस्ट पार्टी के साथ संसदीय चुनावों में भाग लेने की भी बहुत कोशिश की, लेकिन पार्टी का आधार सिकुड पार्टी का आधार सिकुड़ता जा रहा है। 2017 के संसदीय चुनावों में, कांग्रेस पार्टी केवल सात सीटें जीत सकी, जबकि लोकसभा चुनाव में पार्टी ने अमेठी में चुनाव जीतने तक अपनी मूल सीटें खो दीं, उन्हें केवल राय बरेली से ही संतुष्ट होना था।

दलित नेता बृजलाल हाबरी बने थे कांग्रेस अध्यक्ष

राज बाबर के बाद, पार्टी ने पीछे चल रहे नेता अजय रालू को प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया, लेकिन 2022 के चुनाव में केवल दो सीटें जीतकर पार्टी हाशिए पर बनी हुई है। इस चुनाव में राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू भी हार गये। प्रयोग के तौर पर कांग्रेस ने पीएसपी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए दलित नेता बृजलाल हाबरी को कांग्रेस अध्यक्ष बनाया, लेकिन उनसे कांग्रेस को कोई फायदा नहीं हुआ। स्थानीय निकाय चुनाव भी हाशिए पर हैं, फिर महज 10 महीने में ही पार्टी ने उन्हें हटा दिया।

ALSO READ: Kaushal Kishore: मंत्री कौशल किशोर के बेटे पर हत्या के मामले में एफआईआर दर्ज, 3 लोगों को अब तक हिरास्त में ले चुकी है पुलिस  

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox