Lok Sabha elections 2024: चौथे चरण में यूपी के प्रमुख लोकसभा सीट और उम्मीदवार

 India News UP(इंडिया न्यूज़), Lok Sabha elections 2024: उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के दौरान 13 मई को 13 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। इस चरण में शाहजहाँपुर, खीरी, धरुहरा, सीतापुर, हरदोई, मिश्रिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर, बहराईच (एससी) लोकसभा सीटों पर मतदान होंगे।

चौथे चरण में विशेष रुचि कन्नौज लोकसभा सीट है, जहां समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव को भाजपा के सुब्रत पाठक और बसपा के इमरान बिन जफर के खिलाफ मैदान में उतारा गया है।

प्रमुख निर्वाचन क्षेत्र और उम्मीदवार जिन पर नजर रहेगी

  • कन्नौज

लोकसभा चुनाव के लिए कन्नौज में अखिलेश यादव ने अपने भतीजे तेज प्रताप यादव की जगह समाजवादी पार्टी (सपा) का उम्मीदवार बनाया है। उनका मुकाबला भाजपा के सुब्रत पाठक से होगा, जिन्होंने 2019 के आम चुनाव में डिंपल यादव के खिलाफ 12,000 से अधिक वोटों के अंतर से सीट जीती थी। सपा प्रमुख ने सबसे पहले 2000 में कन्नौज लोकसभा सीट जीती थी और बाद में 2004 और 2009 में भी इसका प्रतिनिधित्व किया था।

इस सीट पर 2012 में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बनने के बाद उन्होंने सीट खाली कर दी और उनकी पत्नी डिंपल यादव निर्विरोध उपचुनाव जीत गईं। 2014 में भी डिंपल ने इस सीट से जीत हासिल की थी लेकिन 2019 में वह बीजेपी के पाठक से हार गईं।

Also Read- UP Election:परिवार की पांचों सीट हारेगी सपा, नहीं खुलेगा खाता- बोले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

  • उन्नाव

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और औद्योगिक नगरी कानपुर के बीच स्थित उन्नाव लोकसभा क्षेत्र काफी महत्व रखता है। बीजेपी ने इस सीट से साक्षी महाराज को एसपी के अन्नू टंडन और बीएसपी के अशोक कुमार पांडे के खिलाफ मैदान में उतारा है।

साक्षी जी महाराज, जो वर्तमान में उन्नाव के सांसद हैं, ने 2019 के आम चुनाव में 56.87 प्रतिशत वोट शेयर के साथ निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल की थी। सपा उम्मीदवार अरुण शंकर शुक्ला को 24.46 प्रतिशत वोट शेयर के साथ 3,02,551 वोट मिले। साक्षी महाराज ने अरुण शंकर शुक्ला को 4,00,956 वोटों के भारी अंतर से हराया।

  • शाहजहाँपुर

समाजवादी पार्टी ने शाहजहाँपुर लोकसभा क्षेत्र से अपना उम्मीदवार बदल दिया, राजेश कश्यप की जगह ज्योत्सना गोंड को उम्मीदवार बनाया। अरुण कुमार सागर को भाजपा ने मैदान में उतारा है जबकि दाउदराम वर्मा इस सीट से बसपा के उम्मीदवार हैं।

2019 के लोकसभा चुनाव में, अरुण कुमार सागर शाहजहाँपुर निर्वाचन क्षेत्र से विजयी हुए। उन्हें 6,88,990 वोट मिले, जबकि बसपा के अमर चंद्र जौहर को 4,20,572 वोट मिले। अरुण कुमार सागर ने 268,418 वोटों के शानदार अंतर से जीत हासिल की।

Also Read- UP Election: योगी की एटा रैली में बुलडोजरों ने किया ‘ब्रेक डांस’, जुट गई भीड़

Ankul Kumar

Recent Posts

CM Yogi: शिक्षा की तरफ बड़ा कदम, यूनिफॉर्म के लिए सरकार की तरफ से मिलेंगे 1200

India News UP (इंडिया न्यूज़), CM Yogi: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिक्षा…

4 weeks ago

UP News: 12 किलोमीटर चलने के बाद ऑटो की सवारियों को दिखा अजगर! मची भगदड़

India News UP (इंडिया न्यूज़), UP News: उत्तर प्रदेश के महराजगंज जिले में एक चौंकाने…

4 weeks ago

Allahabad High Court: HC ने खारिज की याचिका, फैसला कांग्रेस के सांसदों के पक्ष में

India News UP (इंडिया न्यूज़), Allahabad High Court: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कांग्रेस पार्टी के 99…

1 month ago

Bahraich News: भेड़ियों का आतंक! मासूम बच्चों की ले ली जान

India News UP (इंडिया न्यूज़), Bahraich News: उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में भेड़ियों का…

1 month ago

Doctors Strike: 8 दिन बाद भी न्याय की मांग गूंज रही, BHU में डॉक्टरों की हड़ताल

India News UP (इंडिया न्यूज़), Doctors Strike: उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्थित बनारस हिंदू…

1 month ago