होम / Lucknow: यूपी पुलिस स्मृति दिवस पर सीएम योगी की बड़ी घोषणा, पुलिसकर्मियों को मिला बड़ा तोहफा

Lucknow: यूपी पुलिस स्मृति दिवस पर सीएम योगी की बड़ी घोषणा, पुलिसकर्मियों को मिला बड़ा तोहफा

• LAST UPDATED : October 21, 2022

इंडिया न्यूज यूपी/यूके, लखनऊ: सीएम योगी आदित्यनाथ ने यूपी पुलिस स्मृति दिवस के मौके पर शुक्रवार को पुलिसकर्मियों को बड़ा तोहफा दिया है। इस दौरान उन्होंने पुलिस लाइंस ग्राउंड में आयोजित कार्यक्रम में शहीद पुलिसकर्मियों को नमन किया। इस मौके पर पुलिस महानिदेशक देवेन्द्र सिंह चौहान तथा प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद भी मौजूद रहे।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने पुलिस स्मृतिका पर पुष्पांजलि के बाद उत्तर प्रदेश पुलिस को देश का सर्वोत्तम बल बताते हुए उनके लिए कुछ घोषणाएं भी कीं। पुलिस कर्मियों का मोटर साइकिल भत्ता बढ़ाने की घोषणा की। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सभी पुलिसकर्मियों को प्रति माह अब 500 रुपए मोटर साइकिल भत्ता मिलेगा। पुलिस स्मृति दिवस पर मुख्यमंत्री ने पुलिसकर्मियों के 200 रुपये साइकिल भत्ते को बढ़ाकर 500 रुपये मोटरसाइकिल भत्ता देने की घोषणा की।

पुलिसकर्मियों को को ई-पेंशन से जोडऩे का निर्णय
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीते वर्ष सात बलिदानी पुलिसकर्मियों को नमन करने के साथ उनके स्वजन से भेंट की। सीएम योगी आदित्यनाथ ने इन सभी को सम्मानित भी किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि सभी पुलिसकर्मियों को को ई-पेंशन से जोडऩे का निर्णय लिया गया है।

पुलिसकर्मियों को पांच लाख रुपए तक का भत्ता
इसके साथ ही इन सभी के मेडिकल भत्ते के लिए डीजीपी को अधिकृत किया गया है। पुलिस महानिदेशक पांच लाख रुपया तक मेडिकल भत्ता देने के लिए अब अधिकृत हैं। अब पुलिसकर्मियों के पांच लाख रुपये तक के मेडिकल भत्ते की स्वीकृति का अधिकार डीजीपी को दिया गया।

पुलिस स्मृति दिवस में मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार अपराध तथा अपराधियों के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति पर काम कर रही है। प्रदेश में शातिर अपराधियों पर कड़ा शिकंजा कसा गया है। इसमें पुलिसकर्मियों की बड़ी भूमिका रही है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज पुलिस स्मृति दिवस पर ने शहीद सैनिक गणेश यादव की शहादत को नमन करते हुए उनके आश्रित को सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास विभाग में सेवायोजित करने का निर्णय लिया है।

संकट में सबसे पहले लोग पुलिस को करते हैं याद
लखनऊ की रिजर्व पुलिस लाइन्स में पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर आयोजित पुलिस स्मृति दिवस परेड समारोह में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमारे पास दुनिया के किसी भी राज्य का सबसे बड़ा पुलिस बल है। उत्तर प्रदेश पुलिस का शहादत का गौरवशाली इतिहास है। कर्तव्य पथ पर अपनी जान की कुर्बानी देने वाले वीर जवानों और अधिकारियों को हम सब श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। संकट में फंसे लोग आज भी सबसे पहले किसी को याद करते हैं तो वो नाम पुलिस है।

मुठभेड़ में मारे गए 166 दुर्दांत अपराधी
सीएम ने बताया कि यूपी में अलग-अलग मुठभेड़ों में 166 दुर्दांत अपराधी मारे जा चुके हैं। बेहतर कानून-व्यवस्था के लिए पुलिस की कोशिशों की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अपराधियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करते हुए अब तक 44 अरब 59 करोड़ की संपत्ति जब्त अथवा ध्वस्त की गई है। ऐसी जमीनों पर अब बेटियों के लिए स्कूल या गरीबों के लिए घर बन रहे हैं। सीएम ने कहा कि 30 मार्च 2017 से 13 अक्टूबर 2022 तक प्रदेश भर 166 दुर्दांत अपराधी मारे गए। जबकि 4453 घायल हुए। 58,648 पर गैंगस्टर की कार्रवाई हुई और 807 पर एनएसए के तहत कार्रवाई की गई।

यह भी पढ़ें- Diwali 2022: आजादी के 75 साल बाद बिजली की रोशनी में दिवाली मनाएगा एटा का एक गांव, ग्रामीणों ने क्या कहा जानिए – India News (indianewsup.com)

Connect Us Facebook | Twitter

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox