होम / Mathura: पशुधन मंत्री धर्मपाल सिंह बोले- गोमूत्र में गंगा का वास, छिड़काव मात्र से ही बाधाएं हो जाती हैं नष्ट

Mathura: पशुधन मंत्री धर्मपाल सिंह बोले- गोमूत्र में गंगा का वास, छिड़काव मात्र से ही बाधाएं हो जाती हैं नष्ट

• LAST UPDATED : October 30, 2022

Mathura

इंडिया नयूज यूपी/यूके, मथुरा: उत्तर प्रदेश में गायों के नाम पर राजनीति नई बात नहीं है। अकसर देखने के मिलता है कि गायों को लेकर बयान आते रहते हैं। धर्म के नाम पर राजनीति अब उत्तर प्रदेश का महात्वपूर्ण हिस्सा बन गई है। इस बार प्रदेश के पशुधन, दुग्ध विकास और अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री धर्मपाल सिंह का कहना है कि गोमूत्र में गंगा का वास है।

गोमूत्र के छिड़काव मात्र से बाधाएं होती हैं नष्ट
उन्होंने कहा कि इसके छिड़काव मात्र से ही बाधाएं नष्ट हो जाती हैं। प्रदेश सरकार की कोशिश गोवंश के सरंक्षण के साथ दुग्ध उत्पादन को बढ़ाने की है। पशुधन मंत्री धर्मपाल सिंह शनिवार को मथुरा पहुंचे थे। उन्होंने कलक्ट्रेट में विभागीय कार्यों की समीक्षा की। इसके बाद पत्रकार वार्ता में यह बयान दिया।

गो आधारित खेती के बारे में दी जानकारी
उन्होंने कहा कि गो संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार ने नई दुग्ध नीति के तहत छूट का प्रावधान किया है। सरकार गाय के बछिया एवं मुर्रा भैंस के ही पैदा होने का सीमन निशुल्क दे रही है। इससे काफी दुग्ध उत्पादन बढ़ेगा। उन्होंने गो आधारित खेती को अपनाने के लिए सरकार की ओर से किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी।

करीब 7500 मदरसे बिना मान्यता संचालित हो रहे
पशुधन मंत्री ने देशी गाय के संरक्षण और उसके पांच उत्पादों को अमृत बताया। साथ ही कहा कि मदरसों के सर्वे पर कैबिनेट मंत्री ने कहा कि प्रदेश में करीब 7500 मदरसे बिना मान्यता संचालित मिले हैं। इनको लेकर जल्द निर्णय लिया जाएगा। सर्वे रिपोर्ट का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि मदरसों के छात्रों के एक हाथ कुरान तो दूसरे हाथ में लैपटॉप देने की योजना है।

वफ्फ की संपत्तियों से अवैध कब्जे को हटवया गया
धर्मपाल सिंह ने कहा कि वफ्फ की संपत्तियों से अवैध कब्जे हटवाकर वहां स्कूल, कॉलेज अस्पताल आदि बनाएंगे। इस दौरान पशुधन मंत्री धर्मपाल सिंह मथुरा स्थित वेटरनेरी यूनिवर्सिटी में मुख्यमंत्री की घोषणा के बावजूद चार साल में दो कॉलेजों के सवाल पर चुप्पी साध गए।

वह पशुपालन मंत्रालय द्वारा वेटरनेरी फार्मेसी के लिए कोई नीति न बनाए जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि इन बिंदुओं की जानकारी करेंगे। इस दौरान महापौर मुकेश आर्यबंधु, डीएम पुलकित खरे, सीडीओ मनीष मीणा आदि रहे।

यह भी पढ़ें- Lucknow: आजम खान के सपोर्ट में खुल कर सामने आए अखिलेश, बोले- इसलिए बीजेपी की नजरों मे खटकतें हैं आजम – India News (indianewsup.com)

Connect Us Facebook | Twitter

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox