Rahul Gandhi लोकसभा में होंगे विपक्ष के नेता, जानें उनका अब तक का सफर

India News UP (इंडिया न्यूज), Rahul Gandhi: लोकसभा चुनाव 2024 के नतिजे आने के बाद अलकले लगाई जा रही थी कि इंडिया अलायंस के तरफ से कांग्रेस नेता राहुल गांधी विपक्ष के नेता होंगे। हालांकि, अब अलकलों पर विराम लग गया है। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को लोकसभा में विपक्ष का नेता नामित किया गया है, पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने विपक्षी दलों के नेताओं की बैठक के बाद घोषणा की। इस आर्टिकल में आपको राहुल गांधी की बचपन से लेकर अब तक की पोलिटिकल जर्नी के बारे में बताएंगे।

राहुल गांधी का जीवन परिचय

19 जून 1970 को राहुल गांधी का जन्म दिल्ली में हुआ था। उन्होंने अपना बचपन भारत के राजनीतिक केंद्र दिल्ली और हिमालय और शिवालिक की घाटी के बीच बसे देहरादून में बिताया था। वे पार्टी की छात्र शाखा नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (NSU) और युवा शाखा इंडियन यूथ कांग्रेस (IYC) के प्रभारी रहे हैं।

इसमें कोई संदेह नहीं है कि वे उन दिग्गजों के परिवार से हैं जिन्होंने भारतीय राजनीतिक इतिहास में महत्वपूर्ण पदों पर काम किया है। पंडित जवाहरलाल नेहरू उनके परदादा और स्वतंत्र भारत के पहले प्रधानमंत्री थे। उनकी परदादी इंदिरा गांधी एक बहुत ही प्रभावशाली और शक्तिशाली महिला थीं जो भारत की पहली और एकमात्र महिला प्रधानमंत्री बनीं।

प्रारंभिक जीवन

राहुल गांधी स्वर्गीय राजीव गांधी और पूर्व यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी के पुत्र हैं। वे फिरोज गांधी और इंदिरा गांधी के पोते हैं। उनके पैतृक चाचा स्वर्गीय संजय गांधी भी एक राजनीतिज्ञ थे। उनकी चाची मेनका गांधी और चचेरे भाई वरुण गांधी भारतीय जनता पार्टी के प्रमुख राजनेता हैं।

अपने शुरुआती दिनों में, वे सार्वजनिक क्षेत्र में ज़्यादा नहीं दिखे। वे अपने परिवार की निगरानी में बड़े हुए, खासकर अपनी माँ सोनिया गांधी की देखरेख में। वे अपनी शिक्षा पूरी करने पर ध्यान केंद्रित करते थे। वे प्रियंका वाड्रा के बड़े भाई हैं, जिनकी शादी व्यवसायी रॉबर्ट वाड्रा से हुई है।

शिक्षा

राहुल गांधी का जन्म 19 जून 1970 को दिल्ली, भारत में हुआ था। उन्होंने 1981 से 1983 तक देहरादून, उत्तराखंड के दून स्कूल में दाखिला लेने से पहले दिल्ली के सेंट कोलंबा स्कूल में पढ़ाई की। इंदिरा गांधी की हत्या के बाद, सुरक्षा कारणों से, राहुल गांधी और उनकी बहन प्रियंका को घर पर ही पढ़ाया गया। अपनी स्नातक की डिग्री के लिए, उन्होंने 1989 में दिल्ली के सेंट स्टीफंस कॉलेज में दाखिला लिया और एक साल पूरा करने के बाद वे कैम्ब्रिज, मैसाचुसेट्स, यू.एस. में हार्वर्ड विश्वविद्यालय चले गए।

1991 में एक चुनावी रैली के दौरान, राजीव गांधी की तमिल टाइगर्स (LTTE) द्वारा हत्या कर दी गई थी, इसलिए सुरक्षा कारणों से, उन्हें फ्लोरिडा, यू.एस.ए. में रोलिंस कॉलेज में स्थानांतरित कर दिया गया और अपनी पहचान गुप्त रखने के लिए उन्होंने “राहुल विंसी” नाम का इस्तेमाल किया। 1994 में, उन्होंने रोलिंस कॉलेज से कला स्नातक की पढ़ाई पूरी की। उन्होंने ट्रिनिटी कॉलेज, कैम्ब्रिज, इंग्लैंड से एम.फिल किया।

अपनी स्नातक की डिग्री पूरी करने के बाद उन्होंने लंदन में एक प्रबंधन परामर्श फर्म मॉनिटर ग्रुप के साथ अपने पेशेवर करियर की शुरुआत की। वे भारत लौट आए और मुंबई में बैकऑप्स सर्विसेज लिमिटेड के नाम से एक प्रौद्योगिकी आउटसोर्सिंग फर्म की स्थापना की, जहाँ उन्होंने निदेशकों में से एक के रूप में काम किया।

Also Read- UP News: यूपी तीन प्रमुख शहरों की सीमा का किया जाएगा विस्तार, पूरी जानकारी यहां देखें

राजनीतिक सफर

  • राहुल गांधी ने मार्च 2004 में भारतीय राजनीति में प्रवेश की घोषणा की। उनके पिता राजीव गांधी ने उत्तर प्रदेश के अमेठी निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा और राहुल गांधी ने भी शानदार जीत हासिल की और यहां उन्हें एक लाख से अधिक वोट मिले।
  • पार्टी सचिवालय के पुनर्गठन के दौरान, राहुल गांधी को 24 सितंबर को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी का महासचिव नियुक्त किया गया।
  • उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ और भारतीय युवा कांग्रेस की जिम्मेदारी भी संभाली। उनके नेतृत्व में दोनों ने तेजी से विकास किया।
  • 2009 के आम चुनावों में, उन्होंने अमेठी निर्वाचन क्षेत्र से अपनी लोकसभा सीट बरकरार रखी।
  • जनवरी 2013 में, उन्हें भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया। अपने राजनीतिक सफर में, वे समाज के वंचित और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों के एक उत्साही प्रतिनिधि रहे हैं।
  • 11 मई 2011 को, उन्हें पुलिस ने प्रदर्शनकारी किसानों को समर्थन देने के लिए गिरफ्तार किया था, जो एक राजमार्ग परियोजना के लिए अधिकारियों द्वारा उनकी भूमि अधिग्रहण के कारण भारी मुआवजे की मांग कर रहे थे।
  • 2014 के आम चुनावों में, राहुल गांधी ने अमेठी निर्वाचन क्षेत्र से अपनी लोकसभा सीट बरकरार रखी।
  • दिसंबर 2017 में, अपनी कड़ी मेहनत और प्रतिबद्धता के कारण, उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष का पद अर्जित किया।
  • 3 जुलाई 2019 को, राहुल गांधी ने 2019 के लोकसभा चुनाव हारने के बाद आधिकारिक तौर पर कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया।
  • 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले राहुल गांधी के सोच में उल्लेखनीय परिवर्तन देखने को मिला। उनकी भारत जोड़ो यात्रा और भारत जोड़ो न्याय यात्रा की पहल युवाओं, वंचितों और किसानों के बीच सकारात्मक रूप से गूंज उठी। यह जुड़ाव 2024 के आम चुनावों के दौरान उत्तर प्रदेश के रायबरेली और केरल के वायनाड में उनकी जीत में बदला हुआ दिखा।

Also Read- Varanasi Gauri Kedareshwar Mandir: गौरी केदारेश्वर मंदिर जहा दर्शन करने से मिलते है केदारनाथ से भी 7 गुना ज्यादा फल

Ankul Kumar

Recent Posts

CM Yogi: शिक्षा की तरफ बड़ा कदम, यूनिफॉर्म के लिए सरकार की तरफ से मिलेंगे 1200

India News UP (इंडिया न्यूज़), CM Yogi: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिक्षा…

4 weeks ago

UP News: 12 किलोमीटर चलने के बाद ऑटो की सवारियों को दिखा अजगर! मची भगदड़

India News UP (इंडिया न्यूज़), UP News: उत्तर प्रदेश के महराजगंज जिले में एक चौंकाने…

4 weeks ago

Allahabad High Court: HC ने खारिज की याचिका, फैसला कांग्रेस के सांसदों के पक्ष में

India News UP (इंडिया न्यूज़), Allahabad High Court: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कांग्रेस पार्टी के 99…

4 weeks ago

Bahraich News: भेड़ियों का आतंक! मासूम बच्चों की ले ली जान

India News UP (इंडिया न्यूज़), Bahraich News: उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में भेड़ियों का…

1 month ago

Doctors Strike: 8 दिन बाद भी न्याय की मांग गूंज रही, BHU में डॉक्टरों की हड़ताल

India News UP (इंडिया न्यूज़), Doctors Strike: उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्थित बनारस हिंदू…

1 month ago