होम / Rampur By-Election 2022: उपचुनाव में बीजेपी ने आकाश सक्सेना पर जताया भरोसा, आजम खान पर दर्ज कराए थे सबसे ज्यादा मुकदमे

Rampur By-Election 2022: उपचुनाव में बीजेपी ने आकाश सक्सेना पर जताया भरोसा, आजम खान पर दर्ज कराए थे सबसे ज्यादा मुकदमे

• LAST UPDATED : November 15, 2022

Rampur By-Election 2022

इंडिया न्यूज यूपी/यूके, रामपुर: आजम खान पर लगातार मुकदमे दर्ज कराने वाले आकाश सक्सेना को इनाम मिल गया है। बीजेपी ने रामपुर से प्रत्याशी घोषित कर दिया। यूपी विधानसभा चुनाव में भी भाजपा ने आकाश को ही रामपुर सीट से प्रत्याशी बनाया था। खास बात यह है कि आजम खां और उनके परिवार पर वर्ष 2019 से जितने भी मुकदमे हुए हैं उनमें से ज्यादातर आकाश सक्सेना ने ही कराए हैं।

भाजपा ने आकाश सक्सेना पर लगाया दांव
समाजवादी पार्टी के दिग्गज नेता आजम खां के गढ़ में भाजपा ने एक बार फिर आकाश सक्सेना पर दांव लगाया है। इसी साल हुए विधानसभा चुनाव में भी आकाश भाजपा के प्रत्याशी थे, जबकि उनके मुकाबले सपा नेता आजम खां प्रत्याशी थे। उन दिनों आजम सीतापुर की जेल में बंद थे, लेकिन जेल में रहते हुए ही रिकार्ड वोटों से जीत गए थे।

कोर्ट की सजा के बाद आजम खान की विधायकी हुई रद्द
पिछले माह 27 अक्टूबर को आजम खां को भड़काऊ भाषण के मामले में तीन साल की सजा हो गई। इस पर उनकी विधायकी चली गई। चुनाव आयोग ने विधानसभा उपचुनाव कराने की घोषणा भी कर दी। अब यह पांच दिसंबर को मतदान होगा। आकाश सक्सेना के पिता शिव बहादुर सक्सेना स्वार क्षेत्र से लगातार चार बार भाजपा के विधायक रहे हैं।

सपा ने प्रत्याशी नहीं किया घोषित
साल 2017 में शिव बहादुर सक्सेना आजम खां के मुकाबले रामपुर शहर से चुनाव लड़े थे, लेकिन जीत नहीं पाए। हालांकि सपा ने अभी किसी को प्रत्याशी नहीं बनाया है। आजम खां आज शाम छह बजे पार्टी कार्यालय पर जिले भर के नेताओं के साथ मीटिंग करेंगे। उसमें विचार विमर्श के बाद ही कोई फैसला लेंगे।

माना जा रहा है कि आजम खान का परिवार यह चुनाव नहीं लड़ेगा। लेकिन, पार्टी के कुछ लोग उनसे उनकी पत्नी पूर्व सांसद डॉ. तजीन फात्मा को चुनाव लड़ाने के लिए कह रहे हैं। साल 2019 में जब आजम खां सांसद बने थे तब हुए विधानसभा उपचुनाव में तजीन फात्मा ही चुनाव लड़ीं थीं और विधायक बन गई थीं।

यह भी पढ़ें- Money Laundering Case: मुख्तार अंसारी की बेनामी संपत्ति पर ईडी कसेगा शिकंजा, बेटे और साले से पूछताछ में कई खुलासे – India News (indianewsup.com)

Connect Us Facebook | Twitter

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox