होम / Rampur Nawab’s Property will be Divided : रामपुर नवाब की संपत्ति का होगा बंटवारा, 16 दावेदारों के बीच बंटेगी अरबों की संपत्ति

Rampur Nawab’s Property will be Divided : रामपुर नवाब की संपत्ति का होगा बंटवारा, 16 दावेदारों के बीच बंटेगी अरबों की संपत्ति

• LAST UPDATED : December 9, 2021

इंडिया न्यूज, रामपुर।

Rampur Nawab’s Property will be Divided : देश के बड़े नवाब परिवारों में शुमार उत्तर प्रदेश के रामपुर के नवाब परिवार की संपत्ति का विवाद आखिरकार सुलझ गया है। अब रामपुर नवाब परिवार की संपत्ति बंटवारा शरीयत के अनुसार होगा। (Rampur Nawab’s Property will be Divided)

जानकारी के मुताबिक करीब 49 साल की लंबी कानूनी लड़ाई के बाद अब रामपुर के अंतिम शासक नवाब रजा अली खान ने आखिरकार 26 अरब से अधिक की संपत्ति के बंटवारे को मंजूरी मिल गई है। असल में संपत्ति का विवाद काफी पुराना है और सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर जिला जज की अदालत में चल रहे विवादित इस मामले की सुनवाई करते हुए कोर्ट ने अपना फैसला सुनाया और कोर्ट के फैसले के आधार पर नवाब की संपत्ति को सभी 16 वारिसों के बीच बांटा जाएगा। सुप्रीम कोर्ट का यह फैसला संपत्ति वितरण विवाद को लेकर वर्ष 2019 में आया था और अब इस संपत्ति को 16 लोगों के बीच बांटा जाएगा।

इन लोगों को मिलेगी अरबों की संपत्ति (Rampur Nawab’s Property will be Divided)

संपत्ति विवाद के हल होने के बाद 16 लोगों को नवाब की संपत्ति का बंटवारा किया जाएगा। जिसमें स्वर्गीय मुर्तजा अली खान की बेटी निखत बी, बेटा मुराद मियां और दूसरे पक्ष के दिवंगत मिक्की मियां की पत्नी और पूर्व सांसद बेगम नूरबानो, उनके बेटे नावेद मियां और बेटियों समेत 16 लोगों में ये संपत्ति विभाजित की जाएगी। (Rampur Nawab’s Property will be Divided)

इनमें बेगम नूरबानो, नवाब काजीम अली खान रामपुर में रहते हैं, लेकिन तलत फातिमा हसन पत्नी कामिल हसन कैलिफोर्निया में रहती हैं। समन अली खान उर्फ समन खान महाराष्ट्र में रहते हैं जबकि सैयद सिराजुल हसन बैंगलोर में रहते हैं और गिजाला मारिया सैगबर्ग जर्मनी में रहते हैं। इसके साथ ही नवाब परिवार के अन्य लोग दिल्ली, लखनऊ से लेकर अन्य स्थानों पर रहते हैं।

18 ने जताई थी दावेदारी, दो की हो चुकी है मौत (Rampur Nawab’s Property will be Divided)

नवाब की संपत्ति में पहले 18 दावेदार थे। लेकिन इस दौरान दो लोगों की मौत हो गई। दिलचस्प ये है इन दोनों मृतकों का कोई वारिस नहीं है। जिसके बाद अब संपत्ति 16 लोगों में विभाजित की जाएगी। जानकारी के मुताबिक नवाब परिवार की संपत्तियों में कोठी खासबाग, बेनजीर बाग, नवाब रेलवे स्टेशन, सरकारी कुंडा और शाहबाद के लक्खी बाग शामिल है। इसके साथ ही गहने और हथियार जैसी कीमती वस्तुएं भी हैं। (Rampur Nawab’s Property will be Divided)

असल में नवाब परिवार में संपत्ति के बंटवारे का विवाद 1974 से चल रहा है। नवाब रजा अली खान की मौत के बाद उनके बड़े बेटे नवाब मुर्तजा अली खान ने इस संपत्ति पर कब्जा कर लिया था और रजा अली खान के छोटे बेटे मिक्की मियां और अन्य बेटे-बेटियों ने इस संबंध में कोर्ट में केस दायर किया था।

(Rampur Nawab’s Property will be Divided)

Also Read : Yogi Again on a Two Day Visit to Gorakhpur : योगी फिर गोरखपुर के दो दिवसीय दौरे पर, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी रहेंगे साथ

Connect With Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox