होम / Selection of New Chairman and Secretary of UPPCB Soon :यूपीपीसीबी के नए अध्यक्ष और सचिव का चयन जल्द, दोनों पदों पर विज्ञापन के लिए हरी झंडी

Selection of New Chairman and Secretary of UPPCB Soon :यूपीपीसीबी के नए अध्यक्ष और सचिव का चयन जल्द, दोनों पदों पर विज्ञापन के लिए हरी झंडी

• LAST UPDATED : December 4, 2021

इंडिया न्यूज, लखनऊ।

Selection of New Chairman and Secretary of UPPCB Soon : उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (यूपीपीसीबी) के नए अध्यक्ष और सचिव के चयन का रास्ता साफ हो गया है। प्रदेश सरकार ने दोनों ही पदों पर नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी करने को हरी झंडी दे दी है। यह चयन नई नियमावली के तहत किया जाएगा। (Selection of New Chairman and Secretary of UPPCB Soon)

अपर मुख्य सचिव वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मनोज सिंह ने बताया कि यूपीपीसीबी को दोनों पदों पर चयन संबंधी विज्ञापन जारी करने की अनुमति जारी कर दी गई है। वहीं, यूपीपीसीबी का कहना है कि विज्ञापन जारी करने से संबंधित प्रक्रिया पूरी की जा रही है। शीघ्र ही विज्ञापन जारी कर दिया जाएगा।

ये है नई नियमावली (Selection of New Chairman and Secretary of UPPCB Soon)

नई नियमावली के अनुसार, अध्यक्ष आवेदन करने की अंतिम तिथि को 56 वर्ष से अधिक का नहीं होगा। वह किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से पर्यावरण पाठ्यक्रम में स्नातकोतर या अभियांत्रिकी शाखा में स्नातक और औद्योगिक प्रदूषण के शमन समेत पर्यावरण संरक्षण से संबंधित विशेष ज्ञान और 15 वर्ष का व्यावहारिक अनुभव या जल शुद्धिकरण या वायु प्रदूषण नियंत्रण संयंत्र के क्षेत्र में 25 वर्ष की सेवा का अनुभव रखता हो। या, वह केंद्र सरकार या राज्य सरकार या सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम या विवि या स्वशासी निकाय या सांविधिक निकाय का कोई अधिकारी होना चाहिए। इसी तरह से सदस्य सचिव पद के लिए भी कड़ी अर्हताएं निर्धारित की गई हैं।

ऐसे होगा चयन (Selection of New Chairman and Secretary of UPPCB Soon)

अध्यक्ष पूर्णकालिक या अंशकालिक हो सकता है। अंशकालिक अध्यक्ष के मामले में पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग मुख्यमंत्री को पात्र प्रत्याशी का सुझाव दे सकता है। मुख्यमंत्री ही अंशकालिक अध्यक्ष को नामित करेंगे। वहीं, पूर्णकालिक अध्यक्ष के चयन के लिए पात्र अभ्यर्थियों में से तीन अभ्यर्थियों का एक पैनल तलाश-सह-चयन समिति मुख्यमंत्री को भेजेगी। समिति के अध्यक्ष मुख्य सचिव होंगे।

(Selection of New Chairman and Secretary of UPPCB Soon)

Also Read : Kangana Ranaut Reached M

athura :मथुरा पहुंची कंगना रनौत, किए बांके बिहारी के दर्शन

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox