होम / UP Flood: बाढ़ पीड़ितों को लेकर CM योगी के सख्त आदेश, बोले- ’24 घंटों में मिले..

UP Flood: बाढ़ पीड़ितों को लेकर CM योगी के सख्त आदेश, बोले- ’24 घंटों में मिले..

• LAST UPDATED : July 16, 2024

India News UP ( इंडिया न्यूज ),UP Flood: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को बाढ़ से निपटने हेतु बैठक की। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों से बाढ़ के हालात और उनसे निपटने के लिए व्यवस्थाओं का जायजा लिया। सीएम योगी ने आदेश दिए कि तटबंदों की लगातार मॉनिटरिंग की जाए, बाढ़ पीड़ितों को राहत सामग्री उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए तथा स्पष्ट रूप से कहा गया कि राहत सामग्री के संबंध में नेतृत्व से कोई समझौता नहीं किया जाएगा।

1571 गांव बाढ़ से प्रभावित

यूपी में 20 जिलों की 69 तहसीलों के 1571 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं। इनके अलावा बरेली, पीलीभीत और शाहजहांपुर के शहरी इलाकों में भी बाढ़ ने लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। जिससे 14.80 लाख लोग प्रभावित हैं। इस योजना के तहत 5.29 लाख लोगों को खेती, मकान, घरेलू सामान और उपभोक्ता वस्तुओं में नुकसान हुआ है।

22 जुलाई तक प्रदेश में भारी बारिश के आसार

अधिकारी ने सीएम को बताया कि इस साल प्रदेश में 242.50 मिमी बारिश हुई है, जबकि सामान्य बारिश 220 मिमी होती है। मौसम विभाग के अनुसार 22 जुलाई तक पूर्वी यूपी में भारी बारिश के आसार हैं। राहत आयुक्त कार्यालय समेत सभी जिला प्रशासन 24×7 फुल टाइम मोड में हैं।

24 घटों के अंदर मिले राहत सहायता

सीएम योगी ने अधिकारियों को बाढ़ पीड़ितों को तत्काल सहायता उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। आपदा को रोकने के लिए सभी अधिकारियों के बीच बेहतर समन्वय स्थापित किया जाए। बाढ़ के प्रति सभी अधिकारी व कार्मिक नैतिकतापूर्ण व्यवहार करें। बाढ़ में यदि किसी की फसल नष्ट होती है, नदी में जमीन कटती है तथा घर का सामान बह जाता है तो ऐसे सभी मामलों में 24 घंटे के अंदर मदद पहुंचाई जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि बाढ़ या भारी बारिश की स्थिति पर नजर रखी जाए।

ALSO READ: CM Yogi: सीएम के परिजनों के साथ फोन पर गाली-गलौज, केस दर्ज

नदियों व तटबंधों के जलस्तर पर 24×7 नजर

सभी नदियों व तटबंधों के जलस्तर पर 24×7 नजर रखी जाएगी। प्रभावित जिलों में एसडीआरएफ, एसडीआरएफ/पीएसआई बाढ़ इकाई तथा आपदा प्रबंधन टीमें 24×7 एक्टिव मोड में रहेंगी। बाढ़ पीड़ितों को हर हाल में समय से भोजन के पैकेट व राशन सामग्री उपलब्ध कराई जाए। भोजन व खाद्यान्न की खुराक व मात्रा पर विशेष ध्यान दिया जाए।

ALSO READ: UP Weather: आज होगी झमाझम बारिश या उमस करेगी परेशान? जानिए कैसा रहेगा यूपी में आज का मौसम

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox