होम / UP Legislature: यूपी विधानसभा में नए नियमावली पर अखिलेश यादव का तंज, बोले…विधानसभा में टमाटर खाकर आना मना

UP Legislature: यूपी विधानसभा में नए नियमावली पर अखिलेश यादव का तंज, बोले…विधानसभा में टमाटर खाकर आना मना

• LAST UPDATED : August 9, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), UP Legislature:  उत्तर प्रदेश विधानसभा में सरकार द्वारा नए नियम लागू कर दिए है। जिसके बाद से अब विधायक न तो सदन में मोबाइल फोन ले जा सकेंगे और न ही झंडे। इसके साथ ही सदस्यों को नए नियमों के अनुसार सदन के अंदर किसी भी दस्तावेज़ को फाड़ने की अनुमति भी नहीं दी जाएगी। जिसको लेकर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने तंज कसा है।

अखिलेश यादव ने ट्वीट कर कहा..

अखिलेश यादव ने ट्वीट कर कहा कि लगता है यूपी विधानसभा में प्रतिबंध के लिए अब और कुछ नियम आयेंगे: – जैसे के सभी को टमाटर खाकर आना मना, सांड पर बात नहीं,  जनहित व सौहार्द के मुद्दे उठाना मना, स्मार्ट सिटी पर सवाल नहीं, बेरोज़गारी व महंगाई शब्द का प्रयोग मना, जातीय जनगणना की माँग और – PDA पर सांकेतिक भाषा में भी बात करना मना!

ये है पूरा मामला…

उत्तर प्रदेश में विधानसभा सत्र के दौरान नए नियम बनाए गए हैं। जिसके अनुसार विधायक न तो सदन के दौरान मोबाइल फोन ले जा सकेंगे और न ही झंडे। इसके साथ ही प्रतीक या कोई वस्तु भी प्रदर्शित नहीं कर पायेंगे। बता दें, उत्तर प्रदेश विधानसभा की प्रक्रिया तथा कार्य संचालन नियमावली में नए बदलाव होने जारे हैं।

जिसके बाद सभी सदस्यों को इसका पालन करना होगा। नए नियम न केवल सदस्यों के आचरण के लिए सख्त दिशानिर्देश लागू करेंगे बल्कि सदन के कामकाज के संचालन की प्रक्रिया को सरल बनायेंगे । वहीं बता दें कि नए नियमों के अनुसार सदस्य सभा में झंडे, प्रतीक या कोई प्रदर्श वस्तु भी प्रदर्शित नहीं करेंगे।

‘नियमावली को सोमवार को विधानसभा में पेश किया गया

मामले में उप्र विधानसभा अध्यक्ष महाना ने पीटीआई भाषा को बताया, ”नियमावली को सोमवार को विधानसभा में पेश किया गया था, वहीं आज (बुधवार) को इस पर चर्चा होगी।” अगर विधानसभा में एक बार यह नियमावली पारित हो जाए उसके बाद, उत्तर प्रदेश विधानसभा की प्रक्रिया और कार्य संचालन नियमावली, 2023, उप्र विधानसभा की प्रक्रिया और कार्य संचालन नियमावली, 1958 का स्थान ले लेंगी।

Also Read: Akhilesh Yadav: जनसंख्या वाले जवाब पर अखिलेश यादव का पलटवार, कहा- ‘ CM को अपने ही विभाग पर भरोसा नहीं

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox