होम / UP NEWS: विधानसभा में 58 साल बाद अदालत, विशेषाधिकार हनन के मामले में 6 पुलिसकर्मियों को एक दिन की सजा

UP NEWS: विधानसभा में 58 साल बाद अदालत, विशेषाधिकार हनन के मामले में 6 पुलिसकर्मियों को एक दिन की सजा

• LAST UPDATED : March 3, 2023

(After 58 years in the Vidhan Sabha, the court sentenced 6 policemen for one day in the case of breach of privilege): यूपी (UP NEWS) विधानसभा (UP Assembly) में शुक्रवार को विशेषाधिकार हनन के मामले में छह पुलिसकर्मियों को एक दिन कारावास की सजा सुनाई गई है।

उन पुलिसकर्मियों को सजा 3 मार्च रात 12 बजे तक होगी। इस दौरान सभी पुलिसकर्मियों को विधानसभा में बनी सेल के लॉकअप में रखा जाएगा।

सजा पूरा होने के बाद मार्शल सभी दोषी पुलिसकर्मियों को सदन से ले गए। शुक्रवार को सतीश महाना ने सभी दलों के नेताओं से इस मामले में पक्ष पूछा और जवाब माँगा।

  • यह गलत परंपरा है – अखिलेश यादव
  • अब्दुल समद के अलावा कई लोग मौजूद
  • भाजपा के विधायकों पर कराया लाठीचार्ज
UP NEWS : यह गलत परंपरा है – अखिलेश यादव

अध्यक्ष को निर्णय लेने के लिए ज्यादातर ने फाॅर्स किया। उसके बाद सभी दोषी पुलिसकर्मियों को अपनी सफाई में बोलने का मौका दिया गया। इस मामले में दोषी सीओ अब्दुल समद ने सभी की तरफ से सदन से माफी मांगी।

उन्होंने आगे कहा कि भविष्य में ऐसी गलती नहीं होगी। कुछ दिन पहले सदन के बाहर जब अखिलेश से इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने जवाब में कहा कि यह गलत परंपरा है।

अब्दुल समद के अलावा कई लोग मौजूद

सजा मिलने वाले पुलिसकर्मियों में प्रमुख रूप से सीओ अब्दुल समद के अलावा एसआई थाना कोतवाली त्रिलोकी सिंह, किदवई नगर के थानाध्यक्ष और सिपाही ऋषिकांत शुक्ला और छोटे सिंह यादव, काकादेव थाने के सिपाही विनोद मिश्र और काकादेव थाने के सिपाही मेहरबान सिंह शामिल हैं। उस वक्त ये सभी कानपुर शहर के ही विभिन्न थानों में ड्यूटी पर थे।

भाजपा के विधायकों पर कराया लाठीचार्ज

दरअसल, वर्तमान विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना साल 2004 में सपा सरकार में बिजली कटौती के विरोध में कानपुर शहर में धरने पर बैठे थे।

इस दौरान मौजूदा सरकार ने भाजपा के विधायक और कार्यकर्ताओं पर लाठीचार्ज करवाया था। उस दौरान तत्कालीन विधानसभा सदस्य सलिल विश्नोई का पैर टूट गया था। वह कई महीनों तक घर पर पड़े रहे।

ALSO READ- प्रदर्शनी के माध्यम से मिलेगी सरकारी योजनाओं की जानकारी, सूचना विभाग द्वारा किया गया आयोजन

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox