होम / UP Nikay Chunav: नहीं है वोटर कार्ड फिर भी कर पाएंगे निकाय चुनाव मे मतदान, करना होगा ये काम

UP Nikay Chunav: नहीं है वोटर कार्ड फिर भी कर पाएंगे निकाय चुनाव मे मतदान, करना होगा ये काम

• LAST UPDATED : May 2, 2023

India News (इंडिया न्यूज), UP Nikay Chunav: पहले चरण के निकाय चुनाव के लिए प्रचार अभियान समाप्त हो गया है। चुनाव प्रचार के आखिरी दिन सभी राजनीतिक दलों ने अपनी ताकत झोंकी। अखिलेश यादव, सीएम योगी आदित्यनाथ समेत कई नेताओं ने लोगों को विभिन्न स्थानों पर संबोधित किया। वहीं इस चुनाव के लिए पोलिंग पार्टियां कल सुबह बारी फोर्स के साथ रवाना हो जाएंगी। बता दें कि पहले चरण का मतदान प्रदेश के 9 मंडलों के 37 जिलों में हो रहा है। जिसेक लिए 4 मई को वोटिंग होनी है। हालांकि लोग इस चुनाव को लेकर लोगों में काफी उत्साह है।वोटर अपने वोटर कार्ड ले जाकर वोट दे सकते हैं। लेकिन अगर किसी के पास वोटिंग कार्ड नहीं है तो फिर भी वो वोट देने के अधिकारी है। इसके लिए चुनाव आयोग ने कुछ नियम बनाए हैं।

बिना वोटर आईडी ऐसे करे मतदान

अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड नहीं है फिर भी आप इन डाक्यूमेंट्स की मदद से वोट दे पाएंगे। भारतीय निर्वाचन आयोग ने ने कुछ पहचान पत्रों को अनुमति प्रदान की है। अगर वो आपके पास है तो आप असानी से वोट दे सकते हैं, बशर्ते आपका नाम वोटिंग लिस्ट में हो। चुनाव आयोग के अनुसार वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आयकर पहचान पत्र, सार्वजनिक क्षेत्रों के बैंक, पेंशन भुगतान आदेश, वृद्धावस्था पेंशन, फोटोयुक्त स्वतंत्रता संग्राम सेनानी पहचान पत्र, फोटोयुक्त शस्त्र लाइसेंस, फोटोयुक्त दिव्यांग प्रमाण पत्र, श्रम मंत्रालय के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड के जरिए वोट में हिस्सा लिया जा सकता है।

जानें प्रदेश में कितने पदों पर होना है चुनाव

जानकारी हो कि प्रदेश में इस बार 14 हजार 684 पदों पर मतदान होगा। इसमे हापौर के 17 और 1420 पार्षदों के लिए मतदान होगा। गैरतलब है कि पहली बार निकाय चुनाव में इवीएम का उपयोग किया जाएगा। मशीन का प्रयोग केवल नगर निगम में वोटिंग के लिए किया जाएगा। हालांकि बाकी जगहों पर बैलेट पेपर से ही वोटिंग कराई जाएगी।

Also Read:

UP Nikay Chunav: विपक्ष पर केशव मौर्य का प्रहार, कहा, SP, BSP और कांग्रेस ने राजनीति का किया अपराधीकरण

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox