होम / UTTARPRADESH ELECTION : नौ जिलों के 59 विधानसभा क्षेत्रों में पुलिस का कड़ा पहरा

UTTARPRADESH ELECTION : नौ जिलों के 59 विधानसभा क्षेत्रों में पुलिस का कड़ा पहरा

• LAST UPDATED : February 22, 2022

राहुल पाण्डेय

नौ जिलों के 59 विधानसभा क्षेत्रों में पुलिस का कड़ा पहरा होगा। तीन चरणों का चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न कराने के बाद अब पुलिस की नजर चौथे चरण के संवेदनशील क्षेत्रों पर है। इसके लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल, पीएसी व पुलिस के जवानों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है। खासकर नौ जिलों की सीमाएं सील कराकर प्रभावी चेकिंग कराने के निर्देश दिए हैं। एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार का कहना है कि 800 कंपनी केंद्रीय पुलिस को सभी महत्वपूर्ण स्थानों पर तैनात किया जाएगा।

पीएसी व पुलिस के जवानों को भी पूरी मुस्तैदी से ड्यूटी के निर्देश दिए गए हैं। शांति-व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिलों के पुलिस अधिकारियों को भी विस्तृत निर्देश दिए गए हैं। खासकर पिछले चुनावों के दौरान हुई घटनाओं के मद्देनजर संवेदनशील स्थानों पर अतिरिक्त सतर्कता बरतने के साथ ही स्थानीय लोगों से लगातार संवाद बनाए रखने का निर्देश दिया गया है। हर छोटी-बड़ी घटना को पूरी गंभीरता से लेकर त्वरित कार्रवाई का निर्देश भी दिया गया है। मिलीजुली आबादी वाले क्षेत्रों में भी पुलिस का कड़ा पहरा होगा। ऐसे स्थानों पर खुफिया इकाई को भी सक्रिय किया गया है।

 

संवेदनशील क्षेत्रों में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात रहेगा। विशेष रणनीति के तहत पुलिस ने अब तक ऐसे क्षेत्रों में कड़ा पहरा कायम रखा है। संदिग्ध व शरारतीतत्वों की निगरानी बढ़ाने के साथ ही इंटरनेट मीडिया की मानीटरिंग भी बढ़ा दी गई है। संबंधित जिलों की सोशल मीडिया सेल को अतिरिक्त सतर्कता बरतने के साथ ही डीजीपी मुख्यालय स्थित सोशल मीडिया सेंटर से समन्वय बढ़ाने के निर्देश दिए गए है। पुलिस सभी वायरल संदेशों पर नजर रख रही है। प्रचार थमने के बाद प्रत्याशियों व उनके समर्थकों की गतिविधियों पर भी नजर रखी जा रही है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox