होम / Yogi Government will Deliver Water from door to door : घर-घर पानी पहुंचाएगी योगी सरकार, वाटर सप्लाई में होगा सेंसर का इस्तेमाल

Yogi Government will Deliver Water from door to door : घर-घर पानी पहुंचाएगी योगी सरकार, वाटर सप्लाई में होगा सेंसर का इस्तेमाल

• LAST UPDATED : November 25, 2021

इंडिया न्यूज, वाराणसी।

Yogi Government will Deliver Water from door to door : भगवान विश्वनाथ की नगरी काशी के हर घर में यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार पानी पहुंचाने की योजना पर काम कर रही है। योगी सरकार ने काशी के ग्रामीण क्षेत्रों में डोर टू डोर पेयजल आपूर्ति शुरू की है और इसके तहत राज्य के सभी गांवों के घरों में पानी की आपूर्ति की जाएगी। राज्य सरकार वाराणसी को ग्रामीण जलापूर्ति के मॉडल के रूप में पेश करने जा रही है। यही नहीं पानी सप्लाई की व्यवस्था पूरी तरह से सौर ऊर्जा पर आधारित होगी और इसमें सेंसर पर आधारित ऑटोमेटिक सिस्टम का इस्तेमाल किया जाएगा।

पहली बार बड़े पैमाने पर हो रहा काम (Yogi Government will Deliver Water from door to door)

राज्य के प्रमुख सचिव नमामि गंगे और ग्रामीण जलापूर्ति विभाग अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि उत्तर भारत के ग्रामीण इलाकों में पहली बार इतने बड़े पैमाने पर इस तरह की तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है। जिसमें ऊर्जा की बचत के साथ पानी की आपूर्ति की जाएगी। इस प्रोजेक्ट में नल से गांवों तक शुद्ध पानी पहुंचाने में बिजली का उपयोग नहीं होगा और साथ ही पानी की बर्बादी रोकने के लिए सेंसर लगाए जाएंगे। ताकि टंकी भरने के बाद पानी की सप्लाई अपने आप बंद हो जाए और पानी की बर्बादी न हो।

बुंदेलखंड और विंध्य क्षेत्र में भी हो रहा काम (Yogi Government will Deliver Water from door to door)

अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि पहले चरण में बुंदेलखंड और विंध्य क्षेत्र में काफी तेजी से काम किया जा रहा है और कुछ ही दिनों में इन इलाकों में पानी की सप्लाई शुरू कर दी जाएगी। जबकि दूसरे चरण में भी प्रदेश के 66 जिलों में हर घर नल योजना का काम शुरू कर दिया गया है और पीएम मोदी के क्षेत्र वाराणसी में बहुत तेजी से काम चल रहा है। जिले के कई इलाकों में पाइप लाइन बिछाने का काम शुरू हो गया है और सरकार के स्तर से योजना की प्रगति पर लगातार नजर रखी जा रही है।

(Yogi Government will Deliver Water from door to door)

Also Read : SP Government will be Formed in UP : बोले पूर्व राज्यपाल अजीज कुरैशी, यूपी में बनेगी सपा की सरकार

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox