Tuesday, July 2, 2024
HomeKaam Ki BaatPrayagraj NEWS: किसानों के लिए खुशखबरी, केंद्रीय मंत्री मांडविया ने नैनो यूरिया...

Prayagraj NEWS: किसानों के लिए खुशखबरी, केंद्रीय मंत्री मांडविया ने नैनो यूरिया को लेकर कर दी बड़ी घोषणा

- Advertisement -

Prayagraj NEWS: उत्तरप्रदेश राज्य के प्रयागराज में केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने किसानों के लिए बड़ी सौगात की घोषणा कर दी है। नैनो यूरिया तरल किसानों की आय ही नहीं बल्कि पर्यावरण और मिट्टी की उपज को भी सुधारने में कारगर साबित होगा। इस बड़े कदम से उर्वरक के साथ किसानों की उन्नती के साथ ही उनकी आय दोगुनी करने का प्रधानमंत्री का सपना भी साकार होगा।

आपको बता दें कि इस बात की जानकारी फूलपुर में स्थित इफको नैनो यूरिया तरल के संयंत्र का लोकार्पण करने के बाद किसानों का संबोधन करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सह रसायन एवं उर्वरक मंत्री मनसुख मांडविया ने ये सारी बात कहीं।

इफको का विदेशों तक निर्यात

वहीं उन्होंने कहा कि नैनो यूरिया तरल के उपयोग से किसानों की आय को बढ़ा दिया जाएगा। पर्यावरण व खेती की उर्वरा शक्ति भी काफी हद तक बचाई जा सकती है। मांडविया ने जानकारी दी है कि बरेली और फूलपुर की इकाइयों की प्रतिदिन क्षमता नापने पर  2- 2 लाख बोतल तक आती है। इफको नैनो यूरिया तरल सिर्फ देश ही नहीं विदेशों तक भी निर्यात होने की बात कही। उन्होंने बताया कि उपज बढ़ाने के लिए अंधाधुंध डीएपी और यूरिया का प्रयोग फसलों में होता है।

ये भी पढ़े- UP CRIME: 8 साल की मासूम के साथ, चचेरे चाचा ने किया दुष्कर्म शर्मसार करने वाली घटना

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular