Sunday, June 30, 2024
HomeFamous PlaceUttar Pradesh के ऐतिहासिक किलों और महलों को आलीशान हेरिटेज होटलों में...

Uttar Pradesh के ऐतिहासिक किलों और महलों को आलीशान हेरिटेज होटलों में बदलने की तैयारी, पहले फेज में इन्हें किया जाएगा शामिल

Uttar Pradesh के ऐतिहासिक किलों और महलों को आलीशान हेरिटेज होटलों में बदलने की तैयारी, पहले फेज में इन्हें किया जाएगा शामिल

- Advertisement -

India News UP इंडिया न्यूज), Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अपने ऐतिहासिक किलों और महलों को आलीशान हेरिटेज होटलों में बदल रहा है। प्राचीन चुनार किला और मस्तानी पैलेस सहित उल्लेखनीय संपत्तियों का पुन: उपयोग किया जाएगा। लीला होटल, ताज समूह, नीमराना समूह, महिंद्रा होटल और रिसॉर्ट्स, ओबेरॉय होटल, हयात रीजेंसी और ललित होटल जैसी प्रसिद्ध होटल श्रृंखलाएं इन स्थलों को विकसित करने और प्रबंधित करने में रुचि रखती हैं।

पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव ने क्या कहा?

उत्तर प्रदेश के पर्यटन और संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिव मुकेश कुमार मेशरम ने कहा कि हाल के दिनों में उत्तर प्रदेश पर्यटन नई ऊंचाइयों पर पहुंच रहा है और घरेलू और इनबाउंड पर्यटन दोनों में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की गई है। अनुभवात्मक पर्यटन की तलाश करने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए हम ऐसे बुनियादी ढांचे और सुविधाओं का विकास कर रहे हैं जो सभी आर्थिक क्षेत्रों से आने वाले पर्यटकों की जरूरतों को पूरा करेंगे। शानदार और बेजोड़ अनुभव की तलाश करने वाले पर्यटकों के लिए, हमने कई प्रमुख होटल समूहों के साथ बातचीत शुरू की है, जिन्होंने पीपीपी मोड पर नई पर्यटन नीति के अनुरूप महलों और हवेलियों को पुनर्जीवित करने में गहरी रुचि व्यक्त की है।

राज्य की पर्यटन नीति के अनुसार हेरिटेज संपत्तियों को होटलों में बदलने के लिए न्यूनतम 30 करोड़ से 100 करोड़ रुपये तक के निवेश की आवश्यकता होती है। निवेश के स्तर के आधार पर हेरिटेज इमारतों को वर्गीकृत किया जाएगा और निवेशकों को विभिन्न प्रोत्साहन और रियायतें दी जाएंगी।

Also Read- Noida Fire News: नोएडा में आग का तांडव, सेक्टर 63 स्थित ऑफिस में AC फटने से लगी भीषण आग

चरण 1 में इन्हें किया जाएगा शामिल

प्रारंभिक चरण में, मिर्जापुर में चुनार किला, झांसी में बरुआ सागर किला, बरसाना में जल महल, लखनऊ की छतर मंजिल और कोठी रोशन-उद-दौला और कानपुर में शुक्ला तालाब हवेली जैसी संपत्तियों को होटलों में बदला जाएगा। इन परियोजनाओं के लिए रिपोर्ट तैयार कर राज्य सरकार को मंजूरी के लिए भेज दी गई है। मंजूरी मिलने के बाद, अगले चरण में महोबा में मस्तानी महल और लेक पैलेस, झांसी में तहरौली, ललितपुर में ताल बेहट किला और बांदा में रंगगढ़ किले को होटलों में बदलना शामिल होगा।

इसके अलावा, राज्य में सबसे अधिक पर्यटकों वाले शहर आगरा के किरावली में अकबर की शिकारगाह में एक हेरिटेज इमारत को होटल में बदलने की योजना है। बिठूर में बारादरी, लखनऊ की कोठी गुलिस्ता-ए-इरम, कोठी दर्शन विलास और वजीरगंज, गोंडा में बारादरी जैसी अन्य जगहों को भी हेरिटेज होटलों में बदला जाएगा। इन हेरिटेज होटलों में वेलनेस सेंटर, म्यूजियम, हेरिटेज रेस्टोरेंट और थीम पार्क होंगे, जो पर्यटकों को आलीशान आवास मुहैया कराएंगे और साथ ही रोजगार के अवसर भी पैदा करेंगे।

Also Read- Uttarakhand News: चट्टान गिरने से गंगोत्री नेशनल हाईवे पर बड़ा हादसा, मलबे के नीचे कई लोग

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular