Friday, July 5, 2024
HomeGovernment ActionPushkar Singh Dhami: CM धामी ने जिम कॉर्बेट पार्क से लाई बाघिन...

Pushkar Singh Dhami: CM धामी ने जिम कॉर्बेट पार्क से लाई बाघिन को किया आजाद, राजाजी के जंगल में छोड़ा

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), रामनगर “Pushkar Singh Dhami” : आज मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रामनगर के राजाजी टाइगर रिजर्व का भ्रमण किया। जहां उन्होंने मोतीचूर रेंज में जिम कॉर्बेट पार्क से लाई गयी बाघिन को मोतीचूर रेंज में छोड़ा। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बाघिन को बाड़े से आजाद किया। पार्क निदेशक साकेत बडोला ने बताया कि जिम कार्बेट पार्क से लाई गई बाघिन को राजाजी की मोतीचूर रेंज के जंगल में छोड़ा गया।

बाघिन को 2 दिन पहले कार्बेट पार्क से लाया गया

बता दें, राजाजी टाइगर रिजर्व में बाघों का कुनबा बढ़ाने की कवायद चल रही है। आज टाइगर रिजर्व की मोतीचूर रेंज पहुंचे मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र यादव ने जिम कार्बेट पार्क से लाई गई बाघिन को राजाजी की मोतीचूर रेंज में छोड़ा। बाघिन को 2 दिन पहले कार्बेट पार्क से लाया गया था।

राजाजी टाइगर रिजर्व जंगल सफारी के शौकीनों के लिए मुख्य आकर्षण का केंद्र बना रहता है। इसलिए सैलानियों को आकर्षित करने के लिए यहां बाघों की संख्या बढ़ाने की कवायद चल रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मादा बाघ को ट्रांसलोकेट करना इकोलॉजी और इकोनामी में संतुलन के लिए महत्वपूर्ण कदम होगा आने वाले समय में और बाघों को भी यहां लाया जाएगा।

बाघिन को रेडियो कालर लगाया गया

वहीं, पिछले सोमवार को बाघिन को रात में कार्बेट पार्क से मोतीचूर रेंज लाया गया था। यहां लाने के बाद बाघिन को बाड़े में रखा गया। इसके साथ ही पार्क प्रशासन द्वारा बाघिन पर नजर भी रखी जा रही है और लगातार उसके व्यवहार व स्वास्थ्य को परखा जा रहा है। पार्क निदेशक साकेत बडोला ने बताया कि बाघिन का व्यवहार सामान्य है। उन्होंने बताया कि बाघिन को रेडियो कालर लगाया गया है जिससे उसकी हर गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी।

Also Read: 2000 Notes Withdraw: दो हजार के नोट चलन से बाहर होने पर CM धामी ने दी अपनी प्रतिक्रियाएं

 

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular