Sunday, June 30, 2024
HomeLatest NewsRam Mandir: अयोध्या पहुंची प्राण प्रतिष्ठा के लिए शुद्ध चांदी से बनी...

Ram Mandir: अयोध्या पहुंची प्राण प्रतिष्ठा के लिए शुद्ध चांदी से बनी अखंड ज्योति, खासियत जान कर हो जाएंगे हैरान

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Ram Mandir: रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर सिर्फ कुछ दिन बचें हैं। तो वहीं राम भक्तों में लगातार राम मंदिर को लेकर उत्साह बढ़ती जा रही है। इसी बीच भक्त भगवान रामलला को कुछ न कुछ उपहार भेंट कर रहे हैं।

आज रामलला के मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए एक अखंड ज्योति अयोध्या पहुंची है। जिसे मध्य प्रदेश के एक राम भक्त ने दान की है। इस अखंड ज्योति को जयपुर व उदयपुर के कारीगरों ने बनाया है। जिसकी खासियत जान कर आप हैरान रह जाएंगे।

दरअसल, मध्य प्रदेश के रतलाम के एक राम भक्त ने 5 किलो चांदी से एक दीपक को बनवाया है। यह अखंड ज्योति शुद्ध 5 किलो चांदी से बनाई गई हे। इसकी खासियत ये है कि यह 72 घंटे तक लगातार अखंड ज्योति जलेगी। साथ ही इसमें एक बार में एक किलो घी भरा जा सकता है और इसकी एक बत्ती एक साल तक चलेगी।

राम भक्त शैलेन्द्र सोनी ने बताया कि दीपक बनाने में एक माह का समय लगा। इसे 10 कारीगरों ने मिलकर तैयार किया है। इसकी कीमत की बात करें तो इसकी कीमत 5 लाख रुपये से ज्यादा है। इसके निर्माण में 18 गेज चांदी का उपयोग किया गया है ताकि यह मजबूत रहे। इसे केवल 25 वर्षों तक सफाई की आवश्यकता होगी।

बात अगर 22 जनवरी के कार्यक्रम की करें तो लगभग प्रभु रामलला के विराजमान होने की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। वहीं, काशी के वैदिक विद्वान भगवान राम की प्राण-प्रतिष्ठा करेंगे। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मेजबान की भूमिका में नजर आएंगे।

ALSO READ: 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular