Wednesday, July 3, 2024
Homeउत्तर प्रदेशRam Mandir: अयोध्या रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां तेज, गर्भगृह में...

Ram Mandir: अयोध्या रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां तेज, गर्भगृह में भवन निर्माण पूरा, भक्‍तों के ल‍िए खास भी खास तैयारी

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़)Ram Mandir : राम मंदिर (Ram Mandir) में गर्भगृह के फर्श का निर्माण पूरा होने के साथ ही रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियां भी तेज हो गई हैं। इस महोत्सव में पीएम के साथ चार हजार संत शामिल होंगे ।इसके साथ ही रामलला के दर्शन के लिए आने वाले भक्तों के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। आवास और प्रसाद की तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं।

राम मंदिर निर्माण समिति की दो दिवसीय बैठक

राम मंदिर निर्माण समिति की दो दिवसीय बैठक के आखिरी दिन की चर्चा प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियों पर केंद्रित रही। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि बैठक में रामलला के अभिषेक के उत्सव से जुड़ी तैयारियों पर विस्तार से चर्चा हुई। जैसे-जैसे प्राण प्रतिष्ठा का समय नजदीक आ रहा है, मंदिर निर्माण और महोत्सव की तैयारियों की समीक्षा का काम भी तेज हो गया है।

उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए तैयारी की जा रही है कि उत्सव में भाग लेने वाले प्रत्येक व्यक्ति को भगवान के जीवन का विशेष प्रसाद मिले। प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव 15 जनवरी से 24 जनवरी तक प्रस्तावित है, लेकिन 22 जनवरी को रामलला को विधि-विधान के साथ नवनिर्मित मंदिर के गर्भगृह में स्थापित किया जाएगा। उस दिन के समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत चार हजार संतों को भी आमंत्रित किया जाएगा। किया जा।

इस मौके पर खेल, कला, साहित्य, सेना, प्रशासनिक और पुलिस सेवाओं से जुड़े शीर्ष लोगों को भी आमंत्रित किया जाएगा। राम मंदिर के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वालों के वंशजों सहित वंचित और उपेक्षित वर्ग के लोगों को भी आमंत्रित किया जाएगा। मंदिर निर्माण समिति की बैठक के दूसरे दिन समीक्षा के दौरान यह साफ हो गया कि रामलला के गर्भगृह में फर्श का निर्माण पूरा हो चुका है। मंदिर के शेष हिस्से में फर्श का काम भी दो-तीन दिन में शुरू हो जाएगा।

त्योहार के लिए नया बैंक खाता खोलने की घोषणा

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट रामलला की मूर्ति के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के लिए एक अलग बैंक खाता भी खोलने जा रहा है। यह खाता भारतीय स्टेट बैंक में खोलने का निर्णय लिया गया है। सम्पूर्ण प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का संचालन इसी खाते से किया जायेगा। इसमें श्रद्धालुओं द्वारा दान की गई राशि जमा की जाएगी। इससे खर्च चुकाने में भी मदद मिलेगी।

यदि कोई भक्त प्राण प्रतिष्ठा उत्सव के विभिन्न पहलुओं के लिए धन दान करना चाहता है, तो उसे इस खाते में धन भेजना होगा। प्रत्येक मद में होने वाले व्यय की राशि का भुगतान ऑनलाइन मोड में किया जायेगा। ट्रस्टी डॉ। अनिल कुमार मिश्र ने कहा कि प्राण प्रतिष्ठा उत्सव की तैयारी जल्द ही धरातल पर दिखेगी। जल्द ही खाता भी खुल जायेगा।

इसे भी पढ़े:Ghaziabad News: लोनी में दो मंजिला मकान गिरने से युवती की हुई मौत, मलबे में कई लोग दबे…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular