Sunday, May 19, 2024
Homeउत्तर प्रदेशRam Mandir: माता सीता के मायके से रवाना हुई भार यात्रा, पहुंची...

Ram Mandir: माता सीता के मायके से रवाना हुई भार यात्रा, पहुंची गोरक्षनगरी, जानें पूरी खबर

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Ram Mandir: “भार यात्रा” में जनकपुर धाम से मिथिला संस्कृति और परंपरा के अनुसार 1100 भार (गिफ्ट पैक) अयोध्या जा रहा है। इसमें फल, मिठाइयां और सुहाग की सामग्री इत्यादि भेजी जा रही है। यह मिथिला की संस्कृति है, जिसमें बेटी के गृह प्रवेश के लिए मायके से तोहफे भेजे जाते हैं, मिथिला संस्कृति में यह मान्यता है, कि जब बेटी का गृह प्रवेश होता है, तो उसके मायके से तोहफा और अन्य सामग्री भिजवाई जाती है, इसी परंपरा के मुताबिक, जब प्रभु राम का मंदिर में गृह प्रवेश होगा, तो सीता जी के मायके से भी तोहफा जा रहा है।

हर घर में उत्साह का माहौल (Ram Mandir)

22 जनवरी को जनकपुर में किस तरीके से उत्सव मनाया जाएगा, जनकपुर धाम में इस वक्त हर एक घर से भार यात्रा में भेजने के लिए सामग्री तैयार की जा रही है, और इन्हें जानकी मंदिर ट्रस्ट को सौंपा जाएगा, यह यात्रा जनकपुर धाम से 4 जनवरी को शुरू हुआ, और 5 जनवरी की रात में गोरखपुर पहुचा, 6 जनवरी की सुबह सभी सामग्री अयोध्य्या पहुच राम मंदिर ट्रस्ट को दी जाएगी।

इसके लिए हर घर में उल्लास देखने को मिल रहा है। नेपाल के जनकपुरी से निकलकर रास्ते भर तमाम हिंदू संगठन और राम भक्तों द्वारा स्वागत के बाद यह यात्रा गोरखपुर के पहले पैडलेगंज पहुंचा, जहां पर विश्व हिंदू परिषद के लोगों ने जोरदार स्वागत किया, पुष्पों से वर्षा कर इस यात्रा का स्वागत करने के बाद अयोध्या के लिए रवाना किया।

गोरखपुर पहुंची भार यात्रा

राम भक्तों की मौजूदगी में जय श्री राम के नारों के साथ यह यात्रा जनकपुरी से रवाना होते हुए गोरखपुर पहुंची और यहां पर पुष्पों से वर्षा कर इसका स्वागत किया गया। संकस्कृति को दर्शाता हुआ परंपराओं को दिखाता हुआ अयोध्या के लिए रवाना हुआ।

ALSO READ: 

Shani Dev: इन राशि वालों के लिए 2024 बेहद शुभ, शनि देव कर देंगे मालामाल 

UP Weather: उत्तर प्रदेश में सर्दी का सितम! बारिश के बाद ठंड में बढ़ोतरी, जानें आज के मौसम का हाल

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular