Tuesday, July 2, 2024
Homeउत्तर प्रदेशअयोध्याRam mandir : राम मंदिर के गर्भ ग्रह में इस लकड़ी के...

Ram mandir : राम मंदिर के गर्भ ग्रह में इस लकड़ी के लगाए जाएंगे दरवाजे, जानिए इसकी खासियत…

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Ram Mandir:  भगवान राम लला के मंदिर निर्माण का कार्य लगभग पूरा हो चुका है भगवान राम लला के मंदिर के गर्भ ग्रह में महाराष्ट्र की सागौन लकड़ी के दरवाजे लगाए जाएंगे। मान्यता है कि महाराष्ट्रीयन सागौन की लकड़ी से निर्मित दरवाजों की आयु कई सौ वर्ष होती है।

वैज्ञानिकों के सलाह पर सागौन लकड़ी के दरवाजे

अयोध्या में भगवान राम लला के मंदिर के गर्भ ग्रह में महाराष्ट्र की सागौन लकड़ी के दरवाजे लगाए जाएंगे। लिहाजा भगवान राम लला के हजारों वर्ष तक सुरक्षित रहने वाले मंदिर में अब दरवाजे की भी लंबी आयु हो इसलिए वैज्ञानिकों के सलाह पर महाराष्ट्रीयन सागौन(टीक) के दरवाजे लगाए जा रहे हैं दरवाजे का निर्माण हैदराबाद से आए कुशल कारीगर कर रहे हैं।

इसके साथ ही भगवान राम लला के दरवाजे की एक्सक्लूसिव तस्वीर पहली बार INDIA न्यूज़ पर भगवान राम लला के गर्भ ग्रह के निर्मित दरवाजे का कीजिए दर्शन। भगवान राम लला के गर्भ ग्रह के मुख्य दरवाजे में बनाए जा रहे हैं सनातन धर्म से जुड़े हुए चिन्ह रामलला के गर्भ ग्रह के दरवाजे में चक्र गदा त्रिशूल और गणपति ले रहे हैं आकर, पहली बार टीवी जगत में INDIA न्यूज़ पर देखिए भगवान राम लला के निर्माणधीन मंदिर के गर्भ ग्रह के मुख्य दरवाजे का कीजिए दर्शन।

अनुराधा टिंबर्स ने की दरवाजे पर नक्काशी 

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा मंदिर में लगने वाले दरवाजे के निर्माण के लिए कारीगर काम कर रहे हैं रामलला के गर्भ ग्रह में लगने वाली लकड़ी महाराष्ट्र के बलहरशाह से आई है यानी कि महाराष्ट्र के सागौन से रामलला के मुख्य दरवाजे का निर्माण किया जा रहा है रामलला के गर्भग्रह में लगने वाले दरवाजे में नक्काशी हैदराबाद की कंपनी अनुराधा टिंबर्स के द्वारा की जा रही है।

राम लला के दरवाजे के निर्माण में जो प्राथमिक कार्य चल रहा है वह तमिलनाडु के कन्याकुमारी के कारीगर कर रहे हैं संपत राय ने कहा कि सारे देश को आगामी दो वर्षों में यह पता लगेगा कि भगवान राम के भव्य मंदिर में पूरे देश के सभी प्रदेशों का किसी न किसी तौर पर योगदान है।

 

Also Read: UP Poltics: केवट गांव में वन कर्मियों और आदिवासियों के बीच मारपीट पर बीजेपी के पूर्व सांसद के बयान से राजनीति हुई तेज, जानें…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular