Tuesday, July 2, 2024
Homeउत्तर प्रदेशअयोध्याRam Mandir: राम जन्मभूमि ट्रस्ट की महत्वपूर्ण बैठक आज, इन मुद्दों पर...

Ram Mandir: राम जन्मभूमि ट्रस्ट की महत्वपूर्ण बैठक आज, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Ram Mandir: पीएम मोदी 30 दिसंबर को अयोध्या के दौरे पर आ रहे हैं। इस दिन वे मर्यादा पुरुषोत्तम राम एयरपोर्ट और अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे। इसके अलवा पीएम मोदी शहर का भ्रमण भी करेंगे। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ आज प्रधानमंत्री के दौरे के लिए चल रहीं तैयारियों का आज जयजा लेंगे। प्रधानमंत्री के अयोध्या दौरे के साथ-साथ राम मंदिर के उद्घाटन की तैयारियां भी जोरो-शोरों से चल रही हैं। इस भव्य कार्यक्रम के लिए देश भर से आठ हज़ार लोगों को आमंत्रित किया गया है।

रामलला की तीन मूर्तियों का किया जा रहा निर्माण

मकर संक्रांति के बाद श्री राम मंदिर में विशेष पूजा शुरू की जाएगी। अब तक ये तय नहीं हो सका है कि मंदिर में भगवान राम की कैसी मूर्ति लगेगी। गौरतलब है कि गर्भ गृह में प्राण प्रतिष्ठा के लिए रामलला की तीन मूर्तियों का निर्माण किया जा रहा हैं। प्राण प्रतिष्ठा से पहले रामलला की मूर्ति को अयोध्या का भ्रमण भी होगा।

आज श्रीराम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की महत्वपूर्ण बैठक

आज रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर श्रीराम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की महत्वपूर्ण बैठक होनी है। जिसके लिए ट्रस्ट के सभी 15 सदस्यों को आना है। अध्यक्ष नृत्य गोपाल दस, महासचिव चंपत राय सहित सभी सदस्य इस बैठक में आएंगे।

ये है बैठक का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश के प्रमुख गृह सचिव और अयोध्या के डीएम इस समिति के मुख्य सदस्य हैं। ये दोनों अफसर इस मीटिंग में शामिल नहीं होंगे। बैठक में मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा मौजूद होंगे। मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा की पूजा 16 जनवरी से शुरू होगी। इस बैठक का उद्देश्य पूजन विधि, उसकी तैयारी और मंदिर के निर्माण कार्य कितना हुआ है उसकी समीक्षा लेना है।

दिसंबर तक मंदिर के फर्श का काम होना था पूरा

जिसमें तय हुआ कि दिसंबर तक मंदिर के फर्श का काम पूरा हो जाएगा। हालाँकि, ऐसा नहीं हुआ। रामलला के प्राण प्रतिष्ठा की तिथि 22 जनवरी को है। यह भी निर्णय लिया गया कि प्राणु प्रतिष्ठा की पूजा काशी और दक्षिण भारत के पुजारी द्वारा की जाएगी।

यह अहम बैठक राम जन्मभूमि ट्रस्ट कार्यालय में होगी। ये 22 जनवरी को मंदिर उद्घाटन समारोह की तैयारियों का विवरण है। इस बैठक के अगले दिन 29 दिसंबर को ट्रस्ट की एक और अहम बैठक होगी।

ALSO READ: 

Ram Mandir: वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के साथ ‘आत्मनिर्भर’ होगा श्री राम मंदिर, बुजुर्ग और दिव्यांग श्रद्धालुओं के लिए भी विशेष सुविधाएं 

Varanasi: श्री राम मंदिर निर्माण के लिए भिखारियों ने दिखाई आस्था, किया 4 लाख का दान

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular