Wednesday, June 26, 2024
Homeउत्तर प्रदेशRam Mandir: वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के साथ 'आत्मनिर्भर' होगा श्री राम मंदिर,...

Ram Mandir: वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के साथ ‘आत्मनिर्भर’ होगा श्री राम मंदिर, बुजुर्ग और दिव्यांग श्रद्धालुओं के लिए भी विशेष सुविधाएं

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Ram Mandir: अयोध्या में निर्माणाधीन श्री राम मंदिर परिसर सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट्स यानी एसटीपी और ट्रीटमेंट प्लांट्स यानी डब्ल्यूटीपी के साथ ‘आत्मनिर्भर’ होगा। जिसमें बुजुर्गों और विशेष रूप से दिव्यांगों के लिए आवगमन को आसान बनाने में सुविधाएं होगीं। राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय अयोध्या में ट्रस्ट के कार्यालय में एक प्रस्तुति में भव्य परिसर की परिदृश्य योजना जानकारी देते हुए ये बात कही।

70 एकड़ जमीन 70 प्रतिशत हरित क्षेत्र होगा

उन्होंने ये भी कहा कि मंदिर परिसर का 70 एकड़ जमीन 70 प्रतिशत हरित क्षेत्र होगा। उन्होंने ये कहा कि परिसर अपने तरीके से ‘आत्मनिर्भर’ होगा। जिसमें 2 एसटीपी, एक डब्ल्यूटीपी और पावर हाउस से एक डेडिकेटेड लाइन रहेगी।

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि मंदिर परिसर में एक फायर ब्रिगेड पोस्ट भी होगी, जो जमीन के पानी को लाने में मददगार होगी। चंपत राय ने मीडियां से परिदृश्य योजना साझा करते हुए बताया कि, ‘भव्य मंदिर में 392 खंभे होंगे। 14 फीट चौड़ी ‘परकोटा’ परिधि होगी, जो 732 मीटर तक की होगी।’

बुजुर्ग और दिव्यांग भक्तों के लिए विशेष सुविधा

आगे उन्होंने बताया कि राम मंदिर परिसर में बुजुर्ग और दिव्यांग भक्तों की सुविधा के लिए प्रवेश द्वार पर लिफ्ट की सुविधा होगी और 2 रैंप भी होगा।

सोने से बनी हैं श्री राम जी की मूर्ती की आंखें (Ram Mandir)

पल्लव सोनी ने बताया कि मेरे चाचा वीरेंद्र को सोने के काम का यह ऑर्डर मिलने के बाद मैंने ही इसे पूरा किया। इसे तैयार करने में तीन से चार दिन लगे और इसे तैयार करते समय मैंने अपनी भावनाओं को व्यक्त किया। ये पूरी आंखें 22 कैरेट सोने से बनी हैं। ये आंख काफी खास है । इसमें किया गया इनेमल वर्क आपको यह अहसास कराएगा कि भगवान श्री राम साक्षात हम सभी को देख रहे हैं। इसमें दी गई खूबसूरती अपने आप में अद्भुत है। मुझे अपने आप पर बहुत गर्व महसूस हो रहा है ।

Also Read: 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular