Sunday, June 2, 2024
HomeBreaking NewsRam Mandir: अयोध्या से रामलला की पहली झलक आई सामने! आप भी...

Ram Mandir: अयोध्या से रामलला की पहली झलक आई सामने! आप भी देखें

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज),Ram Mandir: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में 22 जनवरी 2024 को भगवान रामलला का प्राण प्रतिष्ठा समारोह होना हैं। इसी बीच प्रभु श्री राम की मूर्ति की पहली झलक भी सामने आ चुकी है। गुरुवार की देर रात अयोध्या से प्रभु श्री राम की मुर्ति कि पहली झलक सामने आई है। राम जी की गर्भ गृह में रखा गया है।

16 जनवरी से चल रहा है अनुष्ठान

इससे पूर्व मंगलवार को रामजन्मभूमि स्थान पर बने श्री राम मन्दिर में 22 जनवरी के प्रतिष्ठा महोत्सव के अन्तर्गत् 16 जनवरी को अनिल मिश्रा ने सांगोपांग सर्व प्रायश्चित्त किया तथा सरयू नदी में स्नान भी किया। ये कार्यक्रम भव्यता के साथ हुए। हवन के वक्त आचार्य वैदिकप्रवर लक्ष्मीकान्त दीक्षित वहां मौजूद रहे। मण्डप में वाल्मीकि रामायण व भुशुण्डिरामायण का आरम्भ किया गाय।

 22 जनवरी को होगा प्राण प्रतिष्ठा समारोह

गौरतलब है कि अयोध्या के राम मंदिर में रामलला का प्राण प्रतिष्ठा समारोह मंगलवार से शुरू हो चुका है। मंदिर न्यास के एक सदस्य व उनकी पत्नी की अगुवाई में कई अनुष्ठान किया गया था। मंगलवार से शुरू हुए अनुष्ठान नए मंदिर में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के साथ संपन्न होगा। मंदिर के मुख्य पुजारी ने कहा, ‘अनुष्ठान शुरू हो गया है और ये 22 जनवरी तक होगी। 11 पुजारी सभी ‘देवी-देवताओं’ का आह्वान करते हुए अनुष्ठान कर रहे हैं।’ मिश्रा को हर दिन अनुष्ठान में भाग लेना होगा। इसमें 22 जनवरी का कार्यक्रम भी शामिल है, जिस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी।

ये है कार्यक्रम का पूरा शेड्यूल

16 जनवरी: प्रायश्चित्त और कर्मकूटि पूजन,
17 जनवरी: मूर्ति का परिसर प्रवेश,
18 जनवरी (सायं): तीर्थ पूजन, जल यात्रा, जलाधिवास और गंधाधिवास,
19 जनवरी (प्रातः): औषधाधिवास, केसराधिवास, घृताधिवास,
19 जनवरी (सायं): धान्याधिवास,
20 जनवरी (प्रातः): शर्कराधिवास, फलाधिवास,
20 जनवरी (सायं): पुष्पाधिवास,
21 जनवरी (प्रातः): मध्याधिवास,
21 जनवरी (सायं): शय्याधिवास।

ALSO READ: 

Muzaffarnagar News: मुस्लिम लड़कियों ने रचाई राम नाम की मेहंदी, भड़के जमीयत ने की कार्रवाई की मांग 

Bihar News: सिविल कोर्ट के मुंशी की गोली मारकर हत्या, मामले की जांच में जुटी पुलिस

 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular