होम / रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए घर-घर पहुंचेगा अक्षत निमंत्रण, जानिए प्राण प्रतिष्ठा को लेकर क्या है संघ का प्लान

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए घर-घर पहुंचेगा अक्षत निमंत्रण, जानिए प्राण प्रतिष्ठा को लेकर क्या है संघ का प्लान

• LAST UPDATED : January 1, 2024

India News(इंडिया न्यूज),Ram Mandir: भगवान श्री राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की सूचना देने के लिए आज से घर-घर अक्षत निमंत्रण जाएगा। इस निमंत्रण में पूजित अक्षत, पत्रक और प्रभु राम का चित्र दिया जाएगा। पत्रक को खास तौर पर छपवाया गया है, जिसमें लोगों से इस बात की अपील की गई है कि लोग प्राण प्रतिष्ठा के दिन अयोध्या ना आए। इसके साथ ही प्राण प्रतिष्ठा के दिन क्या करें इस बात की सूचना भी पत्रक में दी गई है।

बांटे जाने वाले इस पत्रकमें कहा गया है कि लोग 22 जनवरी को अपने घर के पास के मंदिरों में आयोजन करें। दीपावली जैसा उत्सव मनाएं। खुद पीएम मोदी ने भी अयोध्या में बोलते हुए लोगों से 22 जनवरी के दिन दीपक जलाकर दिपावली मनाने की अपील की।

अक्षत निमंत्रण बांटने के लिए कई टोलियां भी तैयार

गौरतलब है कि पूरे देश में अक्षत निमंत्रण बांटने की जिम्मेदारी संघ और विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता को दी गई हैं। जिसके लिए अलग-अलग टोलियां भी तैयार की गई हैं। रामलला के मंदिर में पूजित अक्षत को अलग-अलग राज्यों में, उसके बाद अलग-अलग ज़िलों में ले जाया जाएगा। अक्षत के साथ ही साथ प्रभु राम का चित्र और नए राम मंदिर का चित्र भी दिया जाएगा। इसके साथ ही मंदिर निर्माण के बारे में भी सूचना दी जाएगी।

84 कोसी परिक्रमा क्षेत्र में शराब की बिक्री पर बैन (Ram Mandir)  

बता दें कि यूपी के आबकारी मंत्री ने नितिन अग्रवाल ने ऐलान किया है। रामनगरी अयोध्या में 84 कोसी परिक्रमा क्षेत्र में शराब की बिक्री पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। यहां पहले से मौजूद सभी दुकानों को हटाकर दूसरी जगह पर शिफ्ट किया जाएगा। आबकारी मंत्री राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय से मिलने पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि श्रीराम मंदिर क्षेत्र को पहले से ही मदिरा मुक्त कर दिया है। अब 84 कोसी परिक्रमा क्षेत्र को मद्य निषेध घोषित किया गया है। इस क्षेत्र की सभी दुकानें हटाई जाएंगी।

ALSO READ: 

Uttarakhand News: नए साल पर धामी सरकार का बड़ा फैसला! राज्य से बाहरी लोग नहीं खरीद पाएंगे जमीन 

नए साल के पहले दिन जमशेदपुर में बड़ा सड़क हादसा! 6 लोगों की मौके पर मौत, कई घायल 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox