Saturday, July 6, 2024
HomeLatest NewsRam Temple : रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ...

Ram Temple : रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ 4 लोग रहेंगे मौजूद, आखिर कौन है वो लोग

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Ram Temple : राम मंदिर (Ram Temple) का उद्धघाटन 22 जनवरी को होना है। प्रधानमंत्री मोदी भगवान राम का सबसे पहला दर्शन करेंगे। प्राण -प्रतिष्ठा के समय पीएम मोदी के साथ कौन – कौन मौजूद रहेगा। इसको लेकर खबर वायरल हो रही है।

मोदी समेत पांच लोग रहेंगे मौजूद 

अयोध्या के राम मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत पांच लोग मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम के दौरान गर्भगृह में पीएम मोदी के अलावा यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, संघ प्रमुख मोहन भागवत, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राम मंदिर के मुख्य आचार्य सत्येन्द्र मौजूद रहेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के समय गर्भगृह में मौजूद रहेंगे जब रामलला की मूर्ति की आंखों से पट्टी हटाई जाएगी।

आचार्यों की बनायी गयी तीन टीमें 

पूजा कार्यक्रम के लिए आचार्यों की तीन टीमें बनायी गयी हैं। पहले दल का नेतृत्व स्वामी गोविंद देव गिरि करेंगे। आचार्यों की दूसरी टीम का नेतृत्व कांची कामकोटि शंकराचार्य विजयेंद्र सरस्वती करेंगे। इसके अलावा तीसरी टीम में काशी के 21 विद्वान होंगे। आपको बता दें कि अभिषेक के समय गर्भगृह का पर्दा बंद रहता है। पट्टी हटाने के बाद मूर्ति को दर्पण दिखाया जाता है, ताकि भगवान स्वयं सबसे पहले अपना चेहरा देख सकें।

सड़क को ‘सूर्य स्तंभों’ से सजाया जा रहा 

अगले महीने अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक समारोह से पहले, शहर की एक प्रमुख सड़क को सूर्य-थीम वाले ‘सूर्य स्तंभों’ से सजाया जा रहा है। तीस फीट ऊंचे प्रत्येक स्तंभ पर एक सजावटी घेरा है, जो रात में रोशन होने पर सूर्य जैसा दिखता है। उत्तर प्रदेश लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के अयोध्या मंडल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ऐसे 40 खंभे ‘धर्म पथ’ सड़क पर लगाए जाएंगे, जो नया घाट के पास लता मंगेशकर चौक को अयोध्या बाईपास से जोड़ता है।

जनवरी में प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले, अयोध्या में राम पथ और अन्य प्रमुख सड़कों पर स्थित दुकानों के शटर को हिंदू प्रतीकों की कलाकृतियों से सजाया गया है। इन कलाकृतियों में मंदिर की आकृति के साथ जय श्री राम के नारे और स्वास्तिक चिन्ह भी शामिल हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि स्थानीय अधिकारियों ने 22 जनवरी को होने वाली ‘प्राण प्रतिष्ठा’ के लिए शहर को सजाने के अपने प्रयासों के तहत ऐसा किया है ।

ALSO READ:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular