Friday, July 5, 2024
Homeउत्तराखंडRamnagar News: कॉर्बेट प्रशासन ने वित्तीय वर्ष 2022-23 में प्राप्त किये 13...

Ramnagar News: कॉर्बेट प्रशासन ने वित्तीय वर्ष 2022-23 में प्राप्त किये 13 करोड़ से ज्यादा का राजस्व, विदेशी पर्यटकों से भी पर्यटन नगरी गुलजार

- Advertisement -

इंडिया न्यूज: (revenue of more than 13 crores in the financial year 2022-23) विश्व प्रसिद्ध जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में वित्तीय वर्ष 2022-23 में 3लाख 65 हज़ार 636 पर्यटकों से कॉर्बेट पार्क ने की 13करोड़ 13लाख 80हज़ार से ज्यादा राजस्व की कमाई की।

खबर में खास:-

  • कॉर्बेट प्रशासन ने वित्तीय वर्ष 2022-23 में प्राप्त किये 13 करोड़ से ज्यादा का राजस्व
  • विदेशी पर्यटकों की आवाजाही से कॉर्बेट पार्क गुलजार
  • आवाजाही से पर्यटन कारोबारियों के चेहरे भी काफी खिले

विदेशी पर्यटकों की आवाजाही से कॉर्बेट पार्क गुलजार

विश्व प्रसिद्ध जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में देश-विदेश से हर वर्ष लाखों में पर्यटक घुमने आते है। यहां वो वन्यजीवों और पार्क की जैवविविधता का दीदार करने के लिए कॉर्बेट पार्क पहुंचते हैं। वहीं कॉर्बेट पार्क में पिछले वर्ष व वर्तमान में भी पर्यटकों से पर्यटन नगरी गुलजार है और अब तक पार्क प्रशासन ने 13 करोड़ से अधिक का राजस्व बटोरा है।बता दें, हर वर्ष कॉर्बेट पार्क में भारतीय पर्यटकों के साथ ही विदेशी पर्यटकों की आवाजाही से कॉर्बेट पार्क गुलजार रहता है । इस वर्ष कॉर्बेट पार्क में स्वदेशी पर्यटकों के अलावा विदेशी पर्यटको की संख्या में भी इजाफा हुआ है। जिसके चलते भारतीय पर्यटकों के साथ ही विदेशी पर्यटको की संख्या भी बढ़ी है। इसके साथ ही पर्यटकों की आवाजाही से पर्यटन कारोबारियों के चेहरे भी काफी खिले हुए हैं।

कॉर्बेट पार्क को 13करोड़ 13लाख 80हज़ार से ज्यादा की कमाई

अगर बात वित्तीय वर्ष 2022-23 की करें तो तकरीबन 3लाख59हज़ार 494 भारतीय पर्यटकों ने जंगल सफारी व नाईट स्टे का लुत्फ़ उठाया।वहीं अगर विदेशी पर्यटकों की बात करें तो 6हज़ार 142 विदेशी पर्यटकों ने कॉर्बेट पार्क में भ्रमण के साथ ही रात्रि विश्राम भी किया है। जिनसे कॉर्बेट पार्क को 13करोड़ 13लाख 80हज़ार से ज्यादा की कमाई हुई है। इसके साथ ही बाघों के घनत्व के मामले में कॉर्बेट पार्क पहला स्थान रखता है,जहां 250 से ज्यादा बाघ,1200 से ज्यादा हाथी,600से ज्यादा पक्षियों की प्रजाति ,भालु,हिरण,जलीव जीव आदि पाए जाते है। जिनके दीदार के लिए पर्यटक देश विदेश से यहां पहुंचते है।

Also Read: Laksar News: रेलवे के खिलाफ पटेल किसान संगठन और ट्रक यूनियन ने मिलकर किया चक्काजाम

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular