Tuesday, July 2, 2024
Homeउत्तराखंडRamnagar News: रामनगर में बाघ से दहशत! डरे ग्रामीणों ने की ये...

Ramnagar News: रामनगर में बाघ से दहशत! डरे ग्रामीणों ने की ये मांग

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज),Ramnagar News: कॉर्बेट टाइगर रिज़र्व से लगते ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार बढ़ी बाघों और गुलदार की उपस्थिति होने से ग्रामीणों मे डर का माहोल पैदा हो गया है। पिछले 1 माह में बाघ इस क्षेत्र में 2 महिलाओं सहित 5 मवेशियों कोनिवाला बना चुका है, हालांकि पार्क प्रशासन ने  एक बाघिन और उसके शावक को ट्रेंकुलाइज भी किया है, उसके बाद भी लगातार इनकी मूवमेंट देखी जा रही है ।

वनप्रभागों में बाघ का आतंक

विगत कई सप्ताह से कॉर्बेट व उससे सटे वनप्रभागों में बाघ का आतंक बना हुआ है। ऐसे में रामनगर से लगते कानिया, सावल्दे, हाथीडंगर,तराई पश्चिमी  समेत कई ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों में दहशत का माहौल है,बाघ अब तक दो महिलाओं जबकि पांच से अधिक मवेशियों को घायल कर चुका है।जिसे देखते हुए कॉर्बेट प्रशासन ने पिछले हफ्ते  एक बाघिन व उसके शावक को भी रेस्क्यू किया था, बावजूद इसके बाघ का आतंक ग्रामीण क्षेत्रों में थमने का नाम भी ले रहा है,लगातार ग्रामीण क्षेत्र में बाघ व गुलदार की मोमेंट देखी जा रही है।

ग्रामीणों ने दिया अल्टीमेटम

जिसके विरोध में ग्रामीणों ने 14 दिसंबर को कॉर्बेट के ढेला व झिरना पर्यटन जॉन को बंद करने का अल्टीमेटम दिया है। पूर्व ब्लाक प्रमुख संजय नेगी ने कहा कि ग्रामीणों को शाम होते ही बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। लोगो ने मॉर्निंग वॉक पर भी जाना बंद कर दिया है, उन्होंने तुरंत ही बाघ को ट्रेंकुलाइज करने की मांग की है, उन्होंने कहा वरना एक बड़ा आंदोलन किया जाएगा।

क्षेत्र में लगाए गए कैमरे ट्रैप

वहीं कॉर्बेट के डायरेक्टर डॉ धिरज पांडे ने बताया  कि हमलावर बाघ को लगातार मॉनिटर करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने ग्रामीणों से अपील करते हुए कहाँ कि वे जुमेदार बाघ को पकड़ने के लिए तेजी से कार्य कर रहे है,उन्होंने कहाँ कि कानियाँ क्षेत्र में हमारे द्वारा कार्रवाई करते हुए एक बाघ व उसके शावक को ट्रेंकुलाइज किया था। उन्होंने कहाँ कि अन्य क्षेत्रों में भी बाघ की प्रेजेंस बड़ी है। जंगल के अंदर और बफर एरियाज में बाघ की मोमेंट बड़ी है। उन्होंने कहा कि हमें यह भी ध्यान रखना है कि हम सही बाघ को ट्रेंकुलाइज करें, जिसको लेकर हमारे द्वारा क्षेत्र में कैमरा ट्रैप लगाए गए हैं।

ड्रोन से की जा रही है निगरानी 

ड्रोन से लगातार नजर रखी जा रही है। उसके साथ ही हमारे वनकर्मी दिन और रात ग्रस्त कर रहे हैं कि किसी भी का प्रकार की मानव वन्य जीव संघर्ष की घटना ना हो। साथ ही ढेला क्षेत्र में स्थित स्कूल में स्कूल के बच्चों को लाने व घर छोड़ने के लिए हमारे फॉरेस्टर, फॉरेस्ट गार्ड तैनात है। उसके साथ ही उन्होंने लोगों से अपील की है कि वह अंधेरा होने पर समूह में घर से बाहर निकले। साथ ही घटनास्थलों व जंगल से सटे आबादी क्षेत्रों के पास गश्त को भी बड़ा दिया गया है।साथ ही जुमेदार बाघ के डीएनए सैम्पल सीसीएमबी भेजा है जिसकी रिपोर्ट का हमे इंतज़ार है।

ALSO READ: 

UP Weather Today: यूपी में लगातार गिर रहा पारा, इन शहरों में फिर खराब श्रेणी में AQI  

Ramnagar News: रामनगर में जंगली जानवरों का आतंक! परेशान ग्रामीणों ने कॉर्बेट कार्यालय में दिया धरना 

डेस्क पर ‘जय श्रीराम’ लिखने से टीचर हुई आग बबूला, छात्र के मुंह पर फेंक दिया व्हाइटनर

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular