Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तराखंडRamnagar News: वन मंत्री सुबोध उनियाल का रामनगर पहुंचने पर कार्यकर्ताओं ने...

Ramnagar News: वन मंत्री सुबोध उनियाल का रामनगर पहुंचने पर कार्यकर्ताओं ने किया जोरदार स्वागत

- Advertisement -

इंडिया न्यूज: (Workers warmly welcomed Forest Minister) प्रदेश के वन मंत्री सुबोध उनियाल का रामनगर पहुंचने पर नगर अध्यक्ष मदन जोशी एवं ग्रामीण मंडल अध्यक्ष वीरेंद्र रावत के अलावा कई कार्यकर्ताओं ने जोरदार स्वागत किया।

खबर में खास:-

  • वन मंत्री सुबोध उनियाल का रामनगर पहुंचने पर कार्यकर्ताओं ने जोरदार स्वागत किया
  • उत्तराखंड राज्य एक ऐसा राज्य है जहां 72 प्रतिशत हिस्सा वनों का
  • पिछले वर्ष वनों में आग लगने की घटना काफी कम हुई है
  • पिछले 10 वर्षों में देखा जाए तो हाथियों की संख्या में बढ़ोतरी हुई

उत्तराखंड में 72 प्रतिशत हिस्सा वनों का

प्रदेश वन मंत्री सुबोध उनियाल कल अपने रामनगर दौरे पर थे। जहां उन्होंने लोक निर्माण विभाग विश्राम गृह में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए संगठन हित में कार्य करने के साथ ही आगामी निकाय चुनाव एवं 2024 में होने वाले लोकसभा चुनावों में पार्टी की ऐतिहासिक जीत के लिए कार्यकर्ताओं का आह्वान किया। वहीं, पत्रकारों से बातचीत करते हुए वन मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि उत्तराखंड राज्य एक ऐसा राज्य है जहां 72 प्रतिशत हिस्सा वनों का है। उन्होंने कहा कि वनों में आग लगने की घटनाओं को रोकने के लिए जिला प्रशासन एवं वन विभाग के अलावा जन सहभागिता के साथ मिलकर इसे बचाया जाएगा।

पिछले वर्ष वनों में आग लगने की घटना काफी कम

उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष वनों में आग लगने की घटना काफी कम हुई है और इस वर्ष प्रयास है कि इन घटनाओं पर और अधिक रोक लगाई जाए। जिसको लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि नई पर्यटन नीति के तहत कॉर्बेट नेशनल पार्क में पर्यटन गतिविधियां बढ़ाने के साथ ही यहां पर भ्रमण पर आने वाले देसी व विदेशी पर्यटकों को और अधिक सुविधाएं दी जाएंगी तथा उन्होंने कहा कि हाथियों की प्रजाति लगातार कम हो रही है। उन्होंने कहा कि गुरुवार को इस पर देश विदेश से आए 100 वैज्ञानिकों द्वारा चर्चा की गई।

10 वर्षों में हाथियों की संख्या में बढ़ोतरी हुई

वन मंत्री उनियाल ने कहा कि उत्तराखंड में पिछले 10 वर्षों में देखा जाए तो हाथियों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है तथा इस संख्या को बढ़ाने के लिए और प्रयास किए जाएंगे। वहीं, उन्होंने कहा कि मानव एवं वन्यजीवों की घटनाओं पर रोग लगे इसको लेकर भी सरकार ठोस रणनीति तैयार कर रही है।.जिसके बाद वन्यजीव व इंसानों के बीच होने वाले संघर्षों की घटनाओं पर काफी हद तक कमी आएगी।साथ ही विलेज प्रोटेक्शन फ़ोर्स को लेकर वन मंत्री ने कहां की मानव-वन्यजीव संघर्ष टालने व ग्रामीणों से सामंजस्य बनाने को वालेंटरी विलेज प्रोटेक्शन फोर्स का गठन जल्द किया जाएगा।जिसको लेकर में जल्द ही कॉर्बेट के अधिकारियों के साथ बैठक करूंगा।

Also Read: Uttarakhand Food: युवाओं की नई पहल! चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं के लिए किया गया पारंपरिक भोजन का इंतजाम

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular