Tuesday, July 2, 2024
HomeKaam Ki BaatRepo Rate में RBI ने नहीं किया कोई भी बदलाव, जानें क्या...

Repo Rate में RBI ने नहीं किया कोई भी बदलाव, जानें क्या बोले गवर्नर  

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Repo Rate: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मौद्रिक नीति समिति की बैठक के नतीजे (एमपीसी मीटिंग रिजल्ट) घोषित हो गए हैं। बैठक में लिए गए फैसलों के बारे में बताते हुए भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि इस बार भी रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है, यानी इन दरों को 6.5 फीसदी पर स्थिर रखा गया है। इसका मतलब है कि आपकी ईएमआई में कोई बदलाव नहीं होने वाला है। बैठक में मौजूद छह में से पांच सदस्य रेपो रेट को यथावत रखने के पक्ष में थे।

नहीं हुआ कोई बदलाव

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने आखिरी बार पिछले साल 8 फरवरी 2023 को रेपो रेट में बढ़ोतरी की थी। फिर आरबीआई ने इसे 25 बेसिस प्वाइंट यानी 0.25 फीसदी बढ़ाकर 6.5 फीसदी कर दिया। तब से लगातार छह एमपीसी बैठकों में इन दरों को अपरिवर्तित रखा गया है और इस बार भी पहले से ही उम्मीद थी कि इसमें कोई बदलाव नहीं होगा। रिजर्व बैंक ने रेपो रेट के साथ-साथ रिवर्स रेपो रेट को भी 3.35 फीसदी पर स्थिर रखा है। एमएसएफ दर और बैंक दर 6.75% पर बनी हुई है। वहीं, एसडीएफ दर 6.25 फीसदी पर स्थिर है।

महंगाई में मंदी- आरबीआई गवर्नर

रेपो रेट स्थिर रखने के ऐलान के साथ ही आरबीआई गवर्नर शक्तिदान कांत ने महंगाई को लेकर कहा कि मौद्रिक नीति समिति खाद्य पदार्थों की कीमतों (Food Inflation) पर नजर बनाए हुए है। महंगाई में मंदी है। इसे देखते हुए एमपीसी की बैठक में महंगाई दर का लक्ष्य 4 फीसदी पर बरकरार रखा गया है। जीडीपी ग्रोथ को लेकर शक्तिकांत दास ने कहा कि वित्त वर्ष 2024 में भारत की वास्तविक जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 7 फीसदी से ऊपर रखा गया है। पहले के अनुमान में भी रिजर्व बैंक ने इसे 7.3 फीसदी पर बरकरार रखा था। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में मांग लगातार मजबूती दिखा रही है।

FY25 के लिए खुदरा मुद्रास्फीति दर 4.5% अनुमानित है। वहीं FY24 के लिए खुदरा महंगाई का अनुमान 5.4% पर बरकरार रखा गया है। इसके अलावा आरबीआई ने वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही के लिए जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 6.7 से बढ़ाकर 7.2 फीसदी कर दिया है। वहीं दूसरी तिमाही में जीडीपी अनुमान 6.5% से बढ़ाकर 6.8% कर दिया गया है। तीसरी तिमाही में इसे 6.4% से बढ़ाकर 7% और चौथी तिमाही में 6.9% कर दिया गया है।

ALSO READ:

UP Politics: सपा का साथ छोड़ने पर RLD प्रवक्ता ने कही ये बड़ी बात 

Firozabad News: अधेड़ उम्र में ससुर को चढ़ा प्यार का खुमार, अपनी ही बहू को भगा कर किया ये काम 

UP Politics: बसपा को लग सकता है बड़ा झटका? मायावती का करीबी NDA में हो सकता है शामिल- सूत्र

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular