Tuesday, July 2, 2024
HomeBusinessलोन EMI को रिजर्व बैंक कर सकता है कम! जानें क्या कहता...

लोन EMI को रिजर्व बैंक कर सकता है कम! जानें क्या कहता है SBI?

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज ) RBI Guideline : एसबीआई की रिपोर्ट के मुताबिक आरबीआई फरवरी में अपनी मीटिंग में रोपो रेट पर पॉज बटन दबाए रख सकता है। बता दें कि रेपो वह ब्याज दर है जिससे भारतीय रिजर्व बैंक दूसरे बैंको को लोन देता है। आरबीआई ने दिसंबर में की गई बैठक में सर्वसम्मति से पॉलिसी रेट को 6.5 प्रतिशत रखने का फैसला किया था। वहीं एसबीआई की रिपोर्ट के अनुसार फरवरी में की जाने वाली मीटिंग में भी ब्याज दरों में कोई बदलाव नही करेगा। जानकारी के मुताबिक आरबीआई की मीटिंग 6 फरवरी से होने वाली है।

जून में हो सकती है कटौती (RBI Guideline)

रिपोर्ट के मुताबिक पहले रेपो दर में जून में कटौती हो सकती है। इसके साथ अगस्त में भी इसके खिसकने की संभावना है। रिपोर्ट में कहा गया है कि एवरेज कोर इंफ्लेशन जो 2021 और 2022 में अच्छी स्थिति में थी वो 2023 में कम होकर 5 प्रतिशत हो गई है। रिसर्च में कहा गया है कि सीपीआई वित्त वर्ष 2024 में 5.4 फीसदी और वित्त वर्ष 2025 में 4.6 फीसदी से 4.8 फीसदी के आसपास आने की उम्मीद है। शुरू होने वाली मीटिंग 6 फरवरी से 8 फरवरी तक चलेगी। फिर 8 फरवरी के द्वारा फैसले का ऐलान किया जाएगा।

आखिरी बार 23 फरवरी को किया था इजाफा

बता दें किआरबीआई द्वारा 23 फरवरी को आखिरी बार इजाफा किया गया था। जिसके बाद मई 2022 से फरवरी 2023 तक आरबीआई ब्याज दरों को 6.50 फीसदी तक लेकर आए थे। बता दें कि आरबीआई ने ऐसा महंगाई को रोकने के लिए ऐसा किया था। आरबीआई के द्वारा 25 बेसिस प्वाइंट का इजाफा दिया गया था। उसके बाद से पांच बार मीटिंग हो चुकी है, लेकिन कोई बदलाव देखने को नही मिले।

ALSO READ:-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular