Tuesday, July 2, 2024
HomeKaam Ki BaatRBI Update: 2000 रुपए के नोट बदलने का आज है आखिरी मौका,...

RBI Update: 2000 रुपए के नोट बदलने का आज है आखिरी मौका, RBI ने जारी किया फरमान

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज), RBI Update: अगर आपके पास अभी भी 2000 रुपये के गुलाबी नोट हैं, तो उन्हें जमा करने या बदलने के लिए आज ही बैंक जाएं। आज आपका आखिरी मौका है पहले 2,000 रुपये के नोट बदलने की समय सीमा 30 सितंबर थी, लेकिन भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने समय सीमा बढ़ाकर 7 अक्टूबर, 2023 कर दी थी। ऐसे में आज आपके पास नोट बदलने का आखिरी मौका है।

RBI ने जारी किया फरमान

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि 2000 रुपये के नोट को बैंकों में एक्सचेंज और डिपॉजिट करने की डेडलाइन 7 अक्टूबर यानी आज है। उससे पहले ये डेडलाइन 30 सितंबर तय की गई थी। बाद में इसमें बढ़ोतरी कर 7 अक्टूबर कर दिया गया था। 7 अक्टूबर यानि आज के बाद, 2000 बैंक नोटों के एक्सचेंज की अनुमति सिर्फ 19 आरबीआई इश्यू ऑफिस में दी जाएगी।

नोट बदलने की प्रक्रिया

ऐसे में खासकर NRI लोगों को इन नोटों को बदलने के लिए एक हफ्ते का एक्स्ट्रा समय दिया गया था। प्रति लेनदेन अधिकतम 20,000 रुपये के नोट की कैश डिपॉजिट लिमिट होगी। आरबीआई के 19 इश्यू ऑफिस में से किसी में भी, लोग या संस्थाएं अपने भारतीय बैंक खातों में किसी भी राशि के क्रेडिट के लिए 2000 रुपये के बैंक नोट दे सकते हैं।

मार्केट में अभी भी है 2000 रुपये के नोट 

दरअसल, आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि मई से वापस आए 3.43 लाख करोड़ रुपये के 2,000 रुपये के नोट में से 87 फीसदी बैंकों में डिपॉजिट हो चुकें हैं। उन्होंने बताया कि अब भी मार्केट में 12 हजार करोड़ रुपये के 2000 रुपये के नोट हैं और बैंकिंग सिस्टम में नहीं लौटे हैं। इन नोटों का अभी भी बैंकों को इंतजार है। फिलहाल 12 हजार करोड़ के 2000 रुपये के नोट अभी भी मार्केट में है। ये बहुत बड़ी बात है।

Also Read: UP News: IAS सुहास ने बढ़ाया भारत का मान, ऑस्ट्रेलिया पैरा बैडमिंटन में जीता कांस्य पदक

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular