Sunday, May 19, 2024
HomeKaam Ki BaatRBI: ATM में UPI से जमा कर सकेंगें कैश, जानिए डिटेल

RBI: ATM में UPI से जमा कर सकेंगें कैश, जानिए डिटेल

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़) RBI: अगर आप एटीएम से कैश जमा करने जाते हैं और एटीएम अपने साथ ले जाना भूल जाते हैं, तो अब घबराने जरूरत नहीं है। आने वाले समय में एटीएम में कैश जमा करने के लिए एटीएम की जरूरत नहीं पड़ेगी। भारतीय रिजर्व बैंक ने जल्द ही यूपीआई के माध्यम से कैश डिपॉजिट मशीनों में पैसे जमा करने की सुविधा उपलब्ध शुरु होने जा रहा है। यह घोषणा आरबीआई गवर्नर ने मौद्रिक नीति की बैठक के बाद की। फिलहाल यूपीआई के जरिए एटीएम से कैश निकालने की सुविधा उपलब्ध है।

सुविधा कब से लागू होगी?

आरबीआई ने जल्द ही कैश डिपॉजिट मशीनों में पैसे जमा करने की सुविधा शुरू करने की घोषणा की है। लेकिन इसके लिए कोई दिनांक निर्धारित नहीं किया गया है। आरबीआई के अनुसार, एक तरफ बैंकों की कैश डिपॉजिट मशीनों के इस्तेमाल से ग्राहकों की सुविधा बढ़ी है. साथ ही बैंक में नकदी जमा करने का दबाव भी कम हो गया है। वर्तमान में यूपीआई के बढ़ते उपयोग को देखते हुए बिना कार्ड के कैश जमा करने की सुविधा शुरू करने का प्रस्ताव किया गया है।

Also Read- UP: जिस अस्पताल में हुआ बेटे का जन्म, वहीं रखा गया पिता का शव

इसे लागू होने के बाद डिजिटल पेमेंट को मिलेगा बढ़ावा

अभी पीपीआई के माध्यम से यूपीआई भुगतान केवल पीपीआई कार्ड जारीकर्ता द्वारा प्रदान की गई वेबसाइट या मोबाइल ऐप का उपयोग करके किया जा सकता है। गवर्नर ने अपने बयान में कहा, इससे पीपीआई कार्ड धारकों को बैंक खाताधारकों की तरह यूपीआई भुगतान करने में मदद मिलेगी. इससे उपयोगकर्ताओं के लिए चीजें आसान हो जाएंगी और छोटी राशि के लेनदेन के लिए डिजिटल माध्यमों को बढ़ावा मिलेगा। मैं इसके संबंध में जल्द निर्देश जारी करूंगा।

Also Read- Suprim Court: बच गया मदरसा एक्ट! सुप्रीम कोर्ट ने राहत देते हुए दिया बड़ा आदेश

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular