Friday, July 5, 2024
HomeLatest NewsRed Blue Light Culture: VIP कल्चर पर सीएम योगी का एक्शन, खास...

Red Blue Light Culture: VIP कल्चर पर सीएम योगी का एक्शन, खास स्टीकर अनिवार्य

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज), Red Blue Light Culture: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक बार फिर से वीआईपी कल्चर खत्म करने का फरमान जारी किया तो अब परिवहन विभाग सक्रिय हो गया है। MultiColor Light (लाल-नीली बत्ती) और हूटर के लिए एक समिति गठित हुई है। समिति ने कई विभागों के अधिकारियों को MultiColor Light और हूटर का इस्तेमाल करने दिया जाएगा, इस बात की अनुमति दे दी गई है।

स्टीकर लगी वाहनों की सूचि जारी की जाएगी

जिन्हें परिवहन विभाग स्टीकर जारी करेगा, अब वही वाहन मल्टी कलर लाइट के हकदार होंगे। जिन वाहनों पर स्टीकर नहीं हुआ, उन्हें मल्टी कलर लाइट इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं। अगर किसी के वाहन पर स्टीकर नहीं है और मल्टी कलर लाइट लगाई है उसे गलत और अवैध माना जाएगा साथ ही कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें: UP News: दोस्त को बचाने में ट्रांसपोर्टर के पुत्र को मारी गोली, जानिए पूरा मामला  

परिवहन विभाग के पास जिन अधिकारियो को मल्टी कलर लाइट और हूटर लगाने की अनुमति होगी, उसकी सूचि पहले से ही रहेगी। परिवहन विभाग ने कमेटी गठित कर इस पर अपनी सहमति देकर प्रस्ताव शासन को भेज दिया है।

Commitee ने सरकारी वाहनों पर स्टीकर लगाने का निर्णय किया, इस स्टीकर के जरिए ही संबंधित गाड़ी नंबर को मल्टी कलर लाइट लगाने की अनुमति होगी।सूत्रों के मुताबिक प्रदेश भर में तकरीबन 25000 सरकारी वाहनों पर मल्टी कलर लाइट और स्टीकर लगाए जाएंगे। फायर कंट्रोल को मानवीय आपदा के लिए मल्टी कलर लाइट लगाने की अनुमति होगी।

इन लोगो को मिली अनुमति

पुलिस की जिम्मेदारी होती है, मानवीय आपदा जैसे दंगा आदि हो जाए तो इसमें लॉ एंड ऑर्डर मेंटेन करने की, ऐसे अवस्था में मल्टी कलर लाइट लगाने की अनुमति पुलिस को होगी। इसके अलावा क्योंकि डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट प्रवर्तन का हिस्सा होता है और किसी भी तरह की दैवीय या मानवीय आपदा के समय उसका काम बढ़ जाता है।

ये भी पढ़ें: रहस्यों से भरा है दुनिया का ये जंगल!

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular