Thursday, July 4, 2024
HomeBreaking NewsSaharanpur News : इंटरनेशनल जूडो में सहारनपुर की विजयलक्ष्मी सैनी ने जीता...

Saharanpur News : इंटरनेशनल जूडो में सहारनपुर की विजयलक्ष्मी सैनी ने जीता गोल्ड, पिता – माता और गुरु को दिया श्वेय

- Advertisement -

Saharanpur News : सहारनपुर जनपद के सोनामाजरा गांव की लाड़ली ने जीता मेडल। दरअसल, सोनामाजरा गांव की निवासी डॉ.करण पाल सिंह सैनी की पुत्री विजयलक्ष्मी सैनी ने जूडो प्रतियोगिता में मेडल हासिल कर जनपद का नाम रोशन किया है।

विजय लक्ष्मी ने गुहावटी में आयोजित इंटरनेशनल ऑल स्पोर्ट्स गेम्स फेडरेशन की जूडो चैंपियनशिप में ब्लैक बेल्ट के साथ गोल्ड मैडल जीत कर जनपद का नाम रोशन किया है।

जूडो इंटरनेशनल चैंपियनशिप इंडो नेपाल में भी जीता था गोल्ड मेडल

गोल्ड मेडलिस्ट के पिता डॉ करण सिंह सैनी ने बताया कि उनकी बेटी इससे पहले दिल्ली के रोहणी में आयोजित जूडो इंटरनेशनल चैंपियनशिप इंडो नेपाल में भी गोल्ड पदक जीत चुकी है। आगे कहा कि उनकी बेटी जुडो खेल में दो गोल्ड मेडल हासिल कर जनपद क्षेत्र ही नही बल्कि देश का नाम भी रोशन कर चुकी हैं।

जुडो के साथ शतरंज में भी महारथ हासिल

अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी विजय लक्ष्मी ने जूडो खेल के साथ- साथ शतरंज में भी महारथ हासिल कर रखी है। वह शतरंज प्रतियोगिता में भी सिल्वर पदक जीत कर अपनी प्रतिभा दिखा चुकी है।

माता-पिता व जूडो कोच को दिया श्वेतांक

बता दे, वर्तमान में विजयलक्ष्मी इंटीग्रेटेड बीएससी, एमएससी पेट्रोलियम में पढ़ाई कर रही है। विजयलक्ष्मी ने अपनी इस सफलता का पूरा श्रेय अपने माता-पिता व जूडो कोच श्वेतांक चौहान को दिया। उन्होंने कहा कि आगे भी इसी तरह का प्रदर्शन कर जनपद व देश का नाम रोशन करेगी।

लड़कियों को दी सीख

अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी विजयलक्ष्मी सैनी ने कहा कि जुडो में इंटरनेशनल स्तर पर गोल्ड मेडल जीत कर ब्लाक बेल्ट हासिल करना दसवीं कक्षा से ही मेरा सपना था। इसके लिए मैंने दिन-रात मेहनत के साथ जुडो का प्रैक्टिस किया। विजयलक्ष्मी ने कहा कि यदि आप मन से कोई लक्ष्य बना लेते हैं, तो आपको निश्चित तौर पर सफलता मिलती है।

विजयलक्ष्मी ने बताया कि लड़कियों को प्राथमिक तौर पर पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। इसके साथ ही उन्हें अपनी रूचि पर भी ध्यान देना चाहिए। उन्हें आत्मनिर्भर होना पड़ेगा। वो खुद को किसी से काम न समझे।

 

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular